गूगल मैप्स अब GPS पर नहीं VPS पर करेगा काम, जानें क्या होंगे फायदे

आप गूगल मैप्स के जरिए कहीं भी नेविगेट करके पहुंच जाते हैं। गूगल मैप्स GPS यानी की ग्लोबल पॉजीशनिंग सिस्टम पर काम करता है। जीपीएस की मदद से ही हम किसी रास्ते को नेविगेट करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स में एक और नया फीचर जुड़ने वाला है, जिसे VPS (विजुअल पॉजीशनिंग सिस्टम) कहते हैं। इसकी मदद से आपको सिर्फ रास्ते का डायरेक्शन ही नहीं नेविगेट होगा, बल्कि आप इसकी मदद से रास्ते के आस-पास की इमारतों, दुकानों आदि को भी देख सकेंगे। इस फीचर की मदद से आपको काफी रियलिस्टिक सी फीलिंग आएगी। जी हां, गूगल जल्द ही वीपीएस से लैस गूगल मैप्स लाने वाला है।
इस तरह काम करेगा VPS
सबसे पहले जान लेते हैं कि VPS आखिर किस तरह से काम करेगा और कैसे आपको रास्ते के आस-पास की इमारतों आदि को भी दिखाएगा। इसके लिए गूगल मैप्स आपके स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल करेगा।  इस कैमरे की मदद से गूगल मैप्स आपके आस-पास की चीजों की तस्वीर लेगा, फिर आपको बेस्ट रास्ता बताएगा। इसके अलावा गूगल मैप्स में VPS के जरिए आपको 3-डी डायरेक्शन भी मिलेगा।
VPS को एक्टिवेट करने के लिए आपको गूगल मैप्स के नेविगेशन के समय ही विजुअल व्यू को एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन के कैमरे को सिर्फ उस दिशा की तरफ रखना होगा, जिस दिशा में आप जाना चाह रहे हैं। आप गूगल मैप्स के ओवरले पर स्ट्रीट व्यू देख सकेंगे। आप यह कह सकते हैं कि गूगल मैप्स के स्ट्रीट व्यू का यह एक दमदार एडिशन होगा।
इसके अलावा आपके गूगल मैप्स के साथ एक ऐनिमेटेड कैरेक्टर भी दिखाई देगा जो आपको किसी भी स्ट्रीट को ढूंढ़ने में मदद करेगा। इस नई तकनीक का लाभ बड़े शहरों से लेकर कस्बों तक होगा। आप इस नई तकनीक के माध्यम से अपने आस-पास मौजूद सभी चीजों की जानकारी हासिल कर सकेंगे।
गूगल जल्द ही इस फीचर को गूगल मैप्स में जोड़ेगा। फिलहाल इस फीचर की बीटा टेस्टिंग चल रही है और गूगल मैप्स के लिए यह एक बड़ा बदलाव साबित हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com