वडगाम। गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान की काउंटिंग जारी है. राज्य में इस बार दो चरणों में चुनाव हुआ था. नौ दिसंबर को हुए पहले चरण के मतदान में 89 सीटों पर 66.75 फीसदी वोट पड़े थे. वहीं 14 दिसंबर को हुए दूसरे चरण के मतदान में 93 सीटों पर 69.99 फीसदी वोट पड़े. दलित नेता जिग्नेश मेवानी गुजरात चुनाव के महत्वूपर्ण उम्मीदवारों में से एक हैं.गुजरात चुनाव नतीजे में वडगाम के जिग्नेश मेवानी आगे

जिग्नेश मेवानी वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, बीजेपी ने वडगाम विधानसभा क्षेत्र से विजय चक्रवर्ती को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने वर्तमान विधायक मणिभाई वाघेला को चुनाव नहीं लड़ने का निर्देश दिया है. जिग्नेश मेवानी को आम आदमी पार्टी ने भी समर्थन देने के ऐलान किया है. इस सीट पर चुनाव 14 दिसंबर हुआ.

बनासकांठा जिले के अंतर्गत आने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र आरक्षित है. 2011 की जनगणना के मुताबिक, वडगाम की कुल जनसंख्या तकरीबन ढाई लाख के आस-पास है जिसमें 16.2 प्रतिशत एससी और 25.3 प्रतिशत मुस्लिमों की संख्या है. वर्ष 2012 में वडगाम सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. मणिभाई वाघेला ने 90375 वोट के साथ वडगाम सीट पर जीत दर्ज की थी. गुजरात चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बताया जा रहा है जबकि नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए यह एक अग्निपरीक्षा है.