गुजरात के उमिया माता मंदिर के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी,रामनवमी के अवसर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज राम नवमी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे गुजरात के गथिला, जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14 वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। मंदिर का उद्घाटन भी उन्होंने 2008 में किया था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उमिया मां को कदवा पाटीदारों की कुल-देवी या ‘कुलदेवी’ माना जाता है।

पीएम के लिए इसलिए है खास

यह मंदिर पीएम मोदी के लिए इसलिए ही खास नहीं है कि उन्होंने इसका उद्घाटन किया था, बल्कि इसलिए भी खास है क्योंकि 2008 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर मंदिर ट्रस्ट ने अपने दायरे को विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिंद आपरेशन और आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए मुफ्त आयुर्वेदिक दवाओं में विस्तारित किया है।

यह है इस मंदिर की विशेषता

गुजरात के मेहसाना जिले के उंझा में स्थित यह उमिया मन्दिर को कुर्मी, कटियार पाटीदार और पटेल समाज की कुलदेवी का मन्दिर के रूप में जाना जाता है। इन समुदाय की इस मंदिर के प्रति विशेष मान्यता है। लगभग 1200 वर्ष पुराने इस मन्दिर का लगभग 100 साल पहले जीर्णोद्धार किया गया है। बता दें कि पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उमिया माता धाम मंदिर और मंदिर परिसर की आधारशिला रखी थी। इसे 74 हजार वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परियोजना की वर्चुअली आधारशिला भी रखी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com