खुश देशों की लिस्ट में फिनलैंड सबसे ऊपर और बुरूंडी सबसे नीचे है. वहीं, पाकिस्तान का रैंक भारत से ऊपर है. यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट में दी गई है. यह स्टडी 156 देशों में की गई है. अमेरिका और ब्रिटेन इस सूची में क्रमश: 18 वें और19 वें नंबर पर हैं. ये नतीजे छह महत्वपूर्ण कारकों पर आधारित हैं जिसमें आय, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, सामाजिक समर्थन, स्वतंत्रता, विश्वास और उदारता को पैमाना बनाया गया है.'खुश देशों' की लिस्ट में भारत फिसड्डी, पाकिस्तान-चीन भी हमसे आगे

पिछले साल 2017 में भारत 4 स्थान पिछे लुढ़का था. वहीं इस साल वह 11 स्थान गिर 133 वें नंबर पर आ गया है. वहीं, आतंक के साए में जी रहे पाकिस्तान ने पांच रैंक की छलांग लगाई है और वह 75वें नंबर पर पहुंच गया है. पाकिस्तान ही नहीं भारत के दूसरे पड़ोसी देश भी ज्यादा खुश हैं. बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका का भी भारत से बेहतर रैंक है. वहीं, सरकार के अधीन चीन भी भारत से ज्यादा खुश है. लिस्ट में टॉप-10 में नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है.

लैटिन अमेरिका की बात की जाए तो इसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लैटिन अमेरिका में पिछले कुछ सालों की तुलना में अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ा है उसके बावजूद वह लोगों की पसंद बना हुआ है. वहीं अगर दुनिया के टॉप-10 अनहैप्पी देशों की बात की जाए तो उसमें सबसे पहले दक्षिण पूरिव अफ्रीका के मलावी का नाम आता है. उसके बाद हैती, लाइबेरिया, सीरिया, रवांडा, यमन, तंजानिया और साउथ सूडान का नाम आता है.