खुल गया राज पाक‍िस्तान में कहां-कहां हैं 12 आतंकी अड्डे देखिए Google मैप पर…

भारत अब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में सक्रिय 16 आतंकी अड्डों की जानकारी दे रहा है. पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सशस्त्र बलों ने कहा है कि आगे भी पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी. इसके बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान के सैन्य प्रतिष्ठानों के पास स्थित आतंकी अड्डों के बारे में जानकारी जुटाई है.

अब भारत इन जानकारियों को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर साझा करने की तैयारी कर रहा है ताकि दुनिया को यह पता चले कि किस तरह से पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद भारत सहित पूरी दुनिया के लिए खतरा है. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान और PoK में सक्रिय 16 अन्य आतंकी अड्डों की पहचान की है. इन अड्डों में आतंकियों को स्नाइपिंग, वॉटर कॉम्बैक्ट, विस्फोटक डिवाइस बनाने, ड्रोन के इस्तेमाल आदि की ट्रेनिंग दी जाती है.

रिपोर्ट के अनुसार, सभी आतंकी ढांचे पाकिस्तानी सेना के शिविरों के पास ही हैं. रिपोर्ट में महत्वपूर्ण बात यह है कि इन अड्डों में आतंकियों को सेना जैसा वॉटर कॉम्बैक्ट (जल युद्ध) की ट्रेनिंग दी जा रही है. इससे भारत पर समुद्री रास्ते आतंकी हमले का खतरा बढ़ गया है. इन अड्डों की उपग्रह तस्वीरों और अन्य साक्ष्य की जानकारी दोस्त देशों से साझा की जाएगी ताकि पाकिस्तान को दुनिया भर में शर्मिंदा किया जा सके.

पाकिस्तान के इन आतंकी अड्डों में कम्युनिकेशन और कंट्रोल स्टेशन तथा विभिन्न आतंकी अड्डों के दफ्तर भी हैं. बालाकोट के अलावा ऐसे पांच अड्डे पाकिस्तान के अंदर हैं. इनमें से तीन अड्डे मानसेरा और दो अड्डे पंजाब में स्थ‍ित हैं. इसी तरह, 11 आतंकी अड्डे अब भी पाक अधिकृत कश्मीर में संचालित हो रहे हैं, जिनमें से पांच-पांच मुजफ्फराबाद और कोटली में और एक बरनाला में है.
मैप में देखें क‍ि आतंकी कैंप पाक‍िस्तान और पाक अध‍िकृत कश्मीर में कहां-कहां हैं. एक आतंकी कैंप पाक‍िस्तान के पंजाब राज्य में है लेक‍िन जगह मैंशन नहीं है. इसल‍िए मैप में पंजाब की लोकेशन सांकेत‍िक है.

इनके अलावा पाकिस्तान में छह अन्य प्रशिक्षण केंद्र या लॉन्च पैड भी हैं, जहां आतंकियों को भारत में घुसपैठ या कमांडो जैसे हमले करने के लिए तैयार किया जाता है. गौरतलब है कि भारत के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर बम गिराया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com