क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को बीसीसीआइ से बजट की भी पूर्ण जिम्मेदारी मिली…

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को बीसीसीआइ से बजट की भी पूर्ण जिम्मेदारी मिल गई है। मान्यता मिलने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि पहले सत्र में बजट का जिम्मा बीसीसीआइ अपने हाथ में रखेगी। बैठक में बजट को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई है।

सोमवार को मुंबई स्थित बीसीसीआइ के कार्यालय में बीसीसीआइ क्रिकेट ऑपरेशन औी वित्तीय टीम के साथ क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में शामिल सीएयू के संयुक्त सचिव महिम वर्मा ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से एसोसिएशन के बजट को लेकर चर्चा हुई। 

सीएयू के राज्य में क्रिकेट संचालन के अनुभव को देखते हुए बीसीसीआई ने बजट की पूर्ण जिम्मेदारी सीएयू को सौंपी है। उन्होंने कहा कि यह बीसीसीआइ का सीएयू पर भरोसा दर्शाता है। उन्होंने बताया कि बीसीसीआइ ने तीन महीने का प्रस्तावित बजट मांगा है। जल्द ही एसोसिएशन प्रस्तावित बजट बनाकर बीसीसीआइ को भेज देगी। इसके बाद बीसीसीआइ राज्य में क्रिकेट संचालन व घरेलू सत्र के लिए बजट आवंटित करेगी। 

घरेलू सत्र के लिए मैदानों का चयन करेगी सीएयू 

उत्तराखंड में बीसीसीआइ के घरेलू सत्र के कई टूर्नामेंट आयोजित होने है। जिसमें सबसे पहले 24 सितंबर से विजय हजारे टूर्नामेंट का आयोजन होना है। इसके बाद रणजी ट्रॉफी, अंडर 23, अंडर 19, महिला टूर्नामेंट का भी आयोजन होना है। सीएयू के संयुक्त सचिव महिम वर्मा ने बताया कि विजय हजारे टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआइ टीम करेगी। इसके अलावा सभी टूर्नामेंट के लिए मैदान चयन समेत अन्य सभी जिम्मेदारी सीएयू को सौंपी गई है। बीसीसीआइ ने इसके लिए अनुमति दे दी है।

टीम में शामिल होना है तो कंप्यूटरीकृत जन्म प्रमाण पत्र जरूरी

उत्तराखंड के क्रिकेट खिलाड़ियों को अपने दस्तावेजों में फेरबदल करना पड़ सकता है। बीसीसीआइ की गाइडलाइन के अनुसार सभी खिलाड़ियों को अपने दस्तावेजों में कंप्यूटरीकृत जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से लगाना होगा। अभी तक खिलाड़ी हाथ से बने जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी लगा रहे थे।

बीसीसीआइ ने सभी फॉर्मेट के खिलाड़ियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिसमें सभी खिलाडिय़ों को अपने दस्तावेजों में कंप्यूटरीकृत जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से लगाना होगा। सीएयू के संयुक्त सचिव महिम वर्मा ने बताया कि बीसीसीआइ की गाइडलाइन के बाद सभी जिलों को इसकी सूचना भेज दी है।

तमिलनाडु की रणजी टीम दून में करेगी तैयारी

तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन की रणजी ट्रॉफी टीम देहरादून में प्रैक्टिस करती नजर आएगी। तमिलनाडु टीम में दिनेश कार्तिक, मुरली विजय जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

देहरादून क्रिकेट की दुनिया में अपनी पैठ जमाता जा रहा है। बीसीसीआइ के घरेलू सत्र, सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग, अफगानिस्तान मुख्य टीम का होम ग्राउंड समेत अन्य बड़े आयोजन देहरादून में हो रहे हैं। इसी क्रम में एक और उपलब्धि देहरादून के नाम जुड़ने जा रही है। 

बीसीसीआइ के घरेलू सत्र के लिए तमिलनाडु की रणजी ट्रॉफी टीम ने देहरादून में अपनी तैयारी करने का मन बनाया है। इसके लिए उन्होंने देहरादून के गुनियाल गांव स्थित अभिमन्यु क्रिकेट ऐकडेमी को चुना है।

ऐकेडमी के डायरेक्टर गिरीश छाबड़ा ने बताया कि टीम छह सितंबर को देहरादून पहुंच रही है, जिसके बाद लगभग तीन सप्ताह तक अभिमन्यु ऐकेडमी में तैयारियां करेगी। टीम में भारतीय टीम के कई मुख्य खिलाड़ी शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com