क्या आप भी इस्तेमाल करना चाहेंगे ये शाकाहारी कंडोम…

साथ फिजिकल होते समय अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने और सेक्सुअल डिसीज से बचने के लिए लोग कंडोम (condom) का इस्तेमाल करते हैं. मार्केट में कई तरह के फ्लेवर्ड और डॉटेड कंडोम पहले से ही मौजूद हैं. लेकिन क्या आपने कभी शॉप वाले से कहा है कि भैया शाकाहारी कंडोम (vegetarian condom) देना? शाकाहारी कंडोम (vegetarian condom) क्या इससे पहले आपने इसके बारे में कभी सुना भी है. आइए जानते हैं क्या होते हैं शाकाहारी कंडोम…

वेबसाइट बीबीसी के अनुसार, पहले के समय में कंडोम बनाने के लिए भेड़ की आंत का इस्तेमाल होता है. लेकिन इसके बाद कंडोम को बनाने में पशुओं में पाए जाने वाले प्रोटीन ‘केसीन’ का इस्तेमाल होने लगा. दरअसल, कंडोम को जिस रबड़ से बनाया जाता था उसे पतला करने के लिए पशुओं के प्रोटीन केसीन का इस्तेमाल होता है. लेकिन शाकाहारी और पर्यावरण प्रेमी लोग इस कंडोम के इस्तेमाल से बचना चाहते हैं. यही वजह है कि मार्केट में शाकाहारी कंडोम की मांग है.

फिलिप सीफ़र और वाल्डेमर ज़ाइलर ने शाकाहारी कंडोम का निर्माण किया है. इनकी कंपनी का नाम आइन्हॉर्न है. इन कंडोम की ख़ास बात ये हैं कि बाकी कंडोम की तरह इन्हें पशुओं के प्रोटीन ‘केसीन’ से नहीं बनाया गया है. फिलिप सीफ़र और वाल्डेमर ज़ाइलर ने शाकाहारी कंडोम बनाने के लिए पेड़ों से मिलने वाली प्राकृतिक चिकनाई का इस्तेमाल किया है. कंडोम को नर्म बनाने के लिए इसी चिकनाई का इस्तेमाल किया जाता है.

आइन्हॉर्न कंपनी द्वारा बनाए गए इन शाकाहारी कंडोम को खरीदने वाले उपभोक्ता की उम्र लगभग 20 से 40 साल के बीच है. इनमें से 60 फ़ीसदी ख़रीदारी महिलाएं हैं. शाकाहारी कंडोम बनाने के लिए पिछले 30 सालों में कंपनी ने रबड़ के पेड़ को बड़ी मात्रा में थाईलैंड के छोटे किसानों द्वारा लगवाया है. इन बागानों में कीटनाशक का प्रयोग नहीं होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com