क्या आप जानते हैं बैंक खाता खुलवाते ही आपको मिल जाते हैं ये 5 अधिकार...

क्या आप जानते हैं बैंक खाता खुलवाते ही आपको मिल जाते हैं ये 5 अधिकार…

बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाने की अनिवार्यता के बाद बैंक खाते से जुड़ी निजी जानकारी के लीक होने का डर सबको सताने लगा है। ऐसे में बैंक अकाउंट रखने वाले हर शख्स के लिए ये जरूरी है कि वो अपने उन 5 अधिकारों के बारे में पूरी जानकारी रखे जो बैंक खाता खुलवाते समय उसे प्राप्त होता है… क्या आप जानते हैं बैंक खाता खुलवाते ही आपको मिल जाते हैं ये 5 अधिकार...

(1) अगर आपका बैंक में खाता है इसके बावजूद आपको चेक कलेक्शन में देरी हो रही है तो आपके पास बैंक से मुआवजा पाने का अधिकार है। 

(2) अगर आपके बैंक खाते से कोई भी लेन-देन ऐसा हुआ है जिसे आपने नहीं किया है या जिसकी जानकारी आपको नहीं है तो ऐसे अनऑथराइज्ड ट्रांजेक्शन के लिए बैंक ग्राहक को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते। 

(3) अगर आप किसी बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं और आपके पास परमानेंट एड्रेस नहीं है तो बैंक आपका खाता खोलने से मना नहीं कर सकता। 

(4) आपके खाते से संबंधित कोई भी जानकारी बेहद निजी होती है। अगर कोई भी जानकारी आपकी अनुमति के बिना लीक होती है तो इसके लिए बैंक जिम्मेदार होगा।  

(5) बैंक किसी भी ग्राहक के साथ जाति,धर्म या लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं कर सकता। अगर ऐसा किया जाता है तो इसके लिए बैंक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com