कोविड का प्रलय : देश के छह राज्यों में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना मरीजों के 79.57 मामले

कोरोना वायरस संक्रमण फिर खतरनाक होता जा रहा है। पिछले 16 दिन के दौरान रोजाना नए रिकॉर्ड बन रहे हैं और आंकड़ा 62 हजार तक पहुंच गया है। छह राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना मरीजों में से 79.57 मामले इन्हीं राज्यों से हैं। हालात इस कदर गंभीर हो रहे हैं कि अब कई राज्यों सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने मिनी लॉकडाउन लगा दिया है। सरकार ने प्रदेश में रविवार से 15 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इस समयसीमा के दौरान मॉल, बार-रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, उद्यान-पार्क, सिंगल स्क्रीन थियेटर, समुद्री बीच और सार्वजनिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। इस संदर्भ में शनिवार को नए दिशानिर्देश जारी किए गए।

सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लागू रहेगी। नाट्यगृह और ऑडिटोरियम में कोई कार्यक्रम नहीं हो सकेगा। शादी में 50 लोग और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। लेकिन इससे अधिक लोगों की उपस्थिति पर कार्रवाई होगी।

वहीं, सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोग एक साथ पाए जाने पर या थूकने पर 1000 रुपये जबकि बिना मास्क के पाए जाने वालों से 500 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा। हेल्थकेयर, जीवन आवश्यक सेवाएं व उत्पादन इकाईयों को छोड़कर सभी निजी कार्यालयों में केवल 50 फीसदी कर्मचारी ही मौजूद रह सकेंगे। सरकारी कार्यालयों में बिना जरूरी कार्य के लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। धार्मिक ट्रस्टों से कहा गया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को प्रवेश दें। इस बीच मराठवाड़ा के औरंगाबाद में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 30 मार्च से 8 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इससे पहले नागपुर, नांदेड में लॉकडाऊन लगाया जा चुका है।
2020 जैसे हुए पंजाब के हालात : महीने भर में तीन हजार के पार हुई संक्रमितों की संख्या

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए मध्य प्रदेश के 12 शहरों में आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। मध्य प्रदेश के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए आगामी आदेश तक हर रविवार 11 जिलों के 12 शहरों में लॉकडाउन रहेगा।

उन्होंने कहा कि इन शहरों में लॉकडाउन शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। राजौरा ने बताया कि जिन शहरों में लॉकडाउन रहेगा, उनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बैतूल, रतलाम, छिन्दवाड़ा, खरगोन, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, नरसिंहपुर और छिन्दवाड़ा जिले का सौंसर शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 2,142 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक 2,86,407 लोगों को यह महामारी अपनी चपेट में ले चुकी है, जिनमें से अब तक 3,947 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिहार सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आसन्न होली एवं शब-ए-बरात त्यौहारों को लेकर शनिवार को एक आदेश जारी किया। बिहार के गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, राज्य में कोविड 19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आसन्न होली एवं शब-ए-बरात को लेकर आमजनों से कहा गया है कि त्यौहारों के अवसर पर वे भीड़ एकत्रित नहीं करें।

आदेश में कहा गया है कि होली की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले होलिका दहन के अवसर पर न्यूनतम संख्या में लोग एकत्रित हों तथा उक्त अवसर पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद और पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल द्वारा जारी एक संयुक्त ओदश में कहा गया है कि अगले सोमवार को आने वाले होली त्यौहार के दिन सार्वजनिक स्थलों पर एकत्रित होकर किसी भी प्रकार की गतिविधि अथवा आयोजन की अनुमति नहीं होगी।

राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार से खुली जगह में आयोजित होने वाले विवाह सहित अन्य समारोहों में अधिकतम 200 अतिथियों और बंद जगह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम 100 अतिथियों को शामिल करने का आदेश जारी किया।

मुख्य सचिव विजय देव ने एक आदेश जारी करके कहा कि दिल्ली में अंतिम संस्कार में 50 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष देव ने कहा कि आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि शहर में अन्य गतिविधियों के लिए यथास्थिति बनी रहेगी। दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,558 नए मामले सामने आए जबकि लगभग ढाई महीने बाद एक दिन में सबसे अधिक 10 और रोगियों की मौत हुई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बीते साल 15 दिसंबर के बाद से दिल्ली में संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। उस दिन 1,617 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,820 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,28,864 हो गई है। जबकि 46 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 6,621 हो गई है.

राज्य में 2,141 लोगों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 1,98,972 हो गई है। इस बीच, चंडीगढ़ में संक्रमण के 294 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 25,898 हो गई है। इसके अलावा दो और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 374 हो गई है।

छत्तीसगढ़ में शनिवार को 3162 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 3,37,940 हो गई है। राज्य में शनिवार को 71 लोगों को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 440 लोगों ने गृह पृथक-वास पूर्ण किया है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 11 मरीजों की मौत हुई है।

रायपुर जिले से 796, दुर्ग से 1128, राजनांदगांव से 222, बालोद से 77, बेमेतरा से 124, कबीरधाम से 31, धमतरी से 34, बलौदाबाजार से 53, महासमुंद से 92, गरियाबंद से 11, बिलासपुर से 137, रायगढ़ से 37, कोरबा से 52, जांजगीर-चांपा से 24, मुंगेली से नौ, गौरेला पेंड्रा मरवाही से 15, सरगुजा से 83, कोरिया से 49, सूरजपुर से 54, बलरामपुर से तीन, जशपुर से 51, बस्तर से 20, कोंडागांव से 24, दंतेवाड़ा से नौ, सुकमा से एक, कांकेर से 21, नारायणपुर से चार और अन्य राज्य से एक मामला शामिल है।

राज्य जिले
महाराष्ट्र 25
गुजरात 04
हरियाणा 03
तमिलनाडु 03
छत्तीसगढ़ 02
मध्यप्रदेश 02
प. बंगाल 02
दिल्ली 01
जम्मू-कश्मीर 01
कर्नाटक 01
पंजाब 01
बिहार 01

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com