Girl about to sneeze into tissue

कोरोना संक्रमण के विरुद्ध करें ज्यादा मजबूत किलेबंदी, नाक, कान और गले का अच्छे से रखे ध्यान

कोविड-19 का संक्रमण मुंह और नाक के जरिए तेजी से फैलता है। फिर यह वायरस श्वसन मार्ग को संक्रमित कर अन्य अंगों को प्रभावित कर देता है। यही कारण है कि हमें मास्क लगाने के साथ ही हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह बार-बार दी जा रही है। यह सौ फीसद सच है कि शारीरिक दूरी, मास्क और हाथों की सफाई ही कोविड-19 से बचने के कारगर उपाय हैं।

Girl about to sneeze into tissue

यदि आप नाक, कान और गले से जुड़ी किसी भी तरह की तकलीफ से पहले से ही ग्रस्त हैं या इनका उपचार चल रहा है तो अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। इन दिनों कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारियों के संक्रमण का भी खतरा है, इसलिए चिकित्सक से ऑनलाइन उपचार लें और अगर बहुत आवश्यक है तो ही अस्पताल जाएं, लेकिन संक्रमण से सुरक्षा के उपाय अपनाना न भूलें। जानें क्‍या कहते है ग्वालियर के गजरा राजा मेडिकल कॉलेज के ईएनटी के एचओडी डॉ. वी. पी. नारवे

यदि बीमारी हो गले की: अगर आप गले से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं तो ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम, दही या दूध आदि का सेवन कतई न करें। यदि कोई खाद्य पदार्थ फ्रिज में रखा है तो उसे कम से कम एक घंटा सामान्य वातावरण में रखने के बाद ही उसका सेवन करें। तैलीय भोज्य पदार्थों के सेवन से बचें। दिन में दो-तीन बार गरम पानी में नमक डालकर गरारा करें। तेज आवाज में बात करना या अधिक बोलना भी परेशानी का कारण बन सकता है। गले में खराश है तो यह सोचकर घबराएं नहीं कि इसकी वजह कोरोना संक्रमण ही है। पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें और फिर दवाओं का इस्तेमाल करें। साथ ही यह निर्णय भी चिकित्सक पर छोड़ दें कि कोविड-19 की जांच करानी है अथवा नहीं।

अगर नाक में है कोई समस्या: नाक हमारे शरीर का बहुत ही संवेदी अंग है और सांस से संबंधित अधिसंख्य संक्र्रमण नाक के जरिए ही होते हैं। यदि सर्दी, जुकाम की समस्या है तो शारीरिक दूरी बनाकर रखें ताकि आपका संक्रमण अन्य लोगों तक न फैले। नाक में बार-बार हाथ न लगाएं। अच्छा रहेगा कि टिशू पेपर का प्रयोग करें और एक बार इस्तेमाल करने के बाद इसे तुरंत डस्टबिन में फेंक दें। अपना तौलिया, रूमाल आदि अलग ही रखें। यदि इस दौरान गंध महसूस करने में भी परेशानी हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। यह लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं।

कान के मरीज रहें सतर्क: अब मौसम बदल रहा है, इसलिए सर्दी, जुकाम का असर आपके कान पर भी पड़ सकता है। अगर आपको पहले से कान की कोई बीमारी है तो इस बीमारी के साथ ही कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के प्रति सचेत रहें। कान की लगभग हर बीमारी में खुजली व दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आपको कान खुजलाने से बचने के साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धोना या सैनिटाइजर से साफ करते रहना चाहिए, जिससे संक्रमण से बचे रहें।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com