कोरोना वायरस के कहर से मसूरी के पर्यटन व्यवसाय पर भारी असर पड़ा: उत्तराखंड 

विश्व स्तर पर फैले कोरोना वायरस की दहशत का असर उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों के होटल और पर्यटन उद्योग के ऊपर भी देखा जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण सरकार द्वारा 31 मार्च तक सभी स्कूल की की छुट्टियां कर दी गई हैं, जिसके कारण विभिन्न प्रदेशों के मसूरी पढ़ रहे बच्चे वापस अपने घरों को जाने को मजबूर हैं।

ऐसे समय में कोरोना वायरस को लेकर मसूरी में पर्यटन व्यवसाय में भारी असर पड़ा है। मसूरी में छोटे-बड़े तमाम होटलों में 70 से 80 प्रतिशत कमरे खाली हैं। विदेशी टूरिस्ट और देश के अन्य हिस्सों से आने वाले पर्यटक स्थलों पर जाने से कतरा रहे हैं।

होटल व्यवसायी अरविंद सेमवाल, ओमप्रकाश थपलियाल और धर्मपाल पंवार ने बताया कि लगभग 80 प्रतिषत बुकिंग कैंसिल हो चुकी है। जिसका असर स्थानीय और प्रदेश की आर्थिकी पर भी पड़ा है। वहीं रोजगार में भी इसका सिधा असर देखा जा रहा है। मसूरी में होटल और रेस्टोरेंट स्वामी अपने स्टाफ की छटनी करने को मजबूर है।

मसूरी व्यापार मंडल के सचिव जगजीत कुकरेजा ने कहा कि विश्व में फैले कोरोना वायरस के कारण मसूरी में व्यापार पर बुरा असर पड़ा है। मसूरी में पर्यटकों की आमद काफी कम हो गई है। वहीं स्कूल और अन्य संस्थान बंद होने के कारण व्यापार कम हो गया है।

कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने पर डीआईजी/एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने रविवार को पुलिस कार्यालय में जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों और थाना प्रभारियों, शाखा प्रभारियों के साथ बैठक की।
इस दौरान उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि वह अपने अधीनस्थों को कोरोना से बचाव एवं सावधानियों की जानकारी दें। साथ ही ड्यूटी के दौरान सभी लोग मास्क और सैनेटाइजर आवश्यक तौर पर रखें।
प्रत्येक कर्मचारी को भली भांति ब्रीफ  किया जाए कि ड्यूटी के साथ-साथ संक्रमण से बचाव भी उनकी प्राथमिकता में है। अपनी ड्यूटी को प्रोफेशनल तरीके से करें।
रात की चेकिंग में नियुक्त कर्मचारी हर हाल में मास्क व सैनेटाइजर का नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे। साथ ही सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दृष्टिगत हर तरह परिस्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी रखें।

संक्रमण के संबंध में प्राप्त किसी भी जानकारी पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई कार्ययोजना के अनुरूप ही कार्य करते हुए संबंधित विभागों के समन्वय स्थापित कर कार्य करें।

सभी अधिकारियों को अवगत कराया गया कि थोड़ी सावधानी बरतकर इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। इसलिए ड्यूटी के दौरान इन बातों का ध्यान रखते हुए सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com