कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, आठ लोगों की हुई मौत, लाखोँ लोग हुए बेघर

अमेरिका के पश्चिमी तट राज्यों में घातक और तेजी से फैलते आग ने ओरेगन और कैलिफोर्निया में काफी तबाही मचाई है. अमेरिका में अब तक आठ लोगों की मौत आग के चलते हुई है. कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आगे के बारे में दमकल विभाग का कहना है कि उन्होंने आग को कभी इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है. आग करीब 24 किलोमीटर प्रति दिन की रफ्तार से फैल रही है.
आग से सबसे ज्यादा नुकसान ओरेगन क्षेत्र में हुआ है. अमेरिका के उत्तर पश्चिमी प्रशांत (पैसिफिक नॉर्थवेस्ट) के जंगलों में लगी भीषण आग तेज हवाओं के कारण फैल गई और ओरेगन स्थित सैकड़ों घर जलकर खाक हो गए. यहां एक हजार से ज्यादा घर जल चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि आग के चलते करीब 5 लाख अपने घर को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं. गवर्नर ने आगाह किया कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जानमाल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है.
दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में बहुत परेशानी हो रही है, क्योंकि ओरेगन 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही आंधी के कारण आग ने भीषण रूप ले लिया है. ओरेगन के पश्चिम में कुछ इलाकों में लोगों को तत्काल घर खाली करने को कहा गया है.ओरेगन की गवर्नर केट ब्राउन ने आगाह किया कि सोमवार को फैली आग के कारण भारी तबाही मच सकती है.
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आगे के बारे में दमकल विभाग का कहना है कि उन्होंने दावानल को कभी इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है. कैलिफोर्निया के सिएरा नेशनल फॉरेस्ट में पिछले सप्ताहांत में लगी आग में मजदूर दिवस की छुट्टियों के दौरान जंगलों में कैंपिंग पर गए सैकड़ों लोग फंस गए थे और सभी को हेलीकॉप्टरों की मदद से बाहर निकाला गया.
सैन फ्रांसिस्को के उत्तर पूर्व में स्थित प्लुमास नेशनल फॉरेस्ट में में लगी आग बुधवार को एक दिन में 40 किलोमीटर में फैली और उसने करीब 1,036 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया. जंगल में तेजी से फैलती इस आग के कारण लोगों की चिंताएं बढ़ गयी हैं क्योंकि लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने या उन्हें चेतावनी जारी करने का भी वक्त नहीं मिल पा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com