केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा रखी NCDC की आधारशिला

सरोजनीनगर के जैतीखेड़ा में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) बनेगा। 2.5 एकड़ भूमि पर करीब 17 करोड़ की लागत से केंद्र बनेगा। दो साल में केंद्र बनकर तैयार होगा। यह जानकारी सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने दी। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र का शिलान्यास किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियों कांफ्रेंसिंग से सम्बोधित करते हुए कहा कि एनसीडीसी सेंटर बीमारियों की रोकथाम में मददगार साबित होगा। बीमारी की समय पर पहचान व रोकथाम हो सकेगी।

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि देश भर में कुल छह NCDC केंद्रों की आधारशिला रखी गई है। इसमें लखनऊ के सरोजनीनगर में केंद्र बनाने की आधारशिला रखी गई। यह हमारे लिए गर्व की बात है। डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि केंद्र से बीमारियों के प्रसार पर नजर रखना आसान होगा। वायरस की पहचान के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग हो सकेगी। लैब में आधुनिक उपकरण होंगे। ताकि नई बीमारियों की पहचान की जा सके। पहले जांच के लिए जिन नमूनों को दिल्ली के एनसीडीसी व अन्य शाखाओं में भेजा जाता था। अब सरोजनीनगर में उनकी जांच हो सकेगी।

फैक्ट फाइल
-कोविड से पहले पूरे देश में मात्र 2189 आईसीयू बेड थे। मौजूदा समय में देश में एक लाख 39 हजार आईसीयू बेड है
-प्रधानमंत्री ने देश का स्वास्थ्य बजट बढ़ाकर छह गुना कर दिया है
-205 करोड़ कोविड डोज दी जा चुकी है। उप्र में 35 करोड़ कोविड डोज लोगों को लगाई गई हैं। 16 करोड़ से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज भी लगायी जा चुकी है
-यूपी के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहा है
-पूरे देश में डेढ़ लाख हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाये जा रहे है। 125000 सेंटरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com