कुरमी आंदोलन: रेलवे को हुआ 100 का नुकसान, हजारों यात्रियों ने कैंसिल कराए अपने टिकट

पश्चिम बंगाल में दो जगहों पर कुरमी समाज का रेल चक्का जाम आंदोलन गुरुवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। तीन दिनों में लाइन जाम से 170 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं, रेलवे को 100 करोड़ का नुकसान हो चुका है। इस आंदोलन से तीन राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के चक्रधरपुर, खड़गपुर, रांची एवं आद्रा रेल मंडल के यात्री रोज परेशान हो रहे हैं। रांची रेलमंडल होकर चलने वाली पांच ट्रेन दूसरे दिन गुरुवार को भी रद्द रही।

इधर, दक्षिण पूर्व रेलवे जोन को यात्री टिकट और माल ढुलाई में 100 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। दूसरी ओर, तीन दिनों में चक्रधरपुर रेल मंडल के दो हजार टिकट यात्रियों ने रद्द कराए हैं। टाटानगर स्टेशन पर ट्रेनें रद्द होने से रोज यात्री हंगामा कर रहे हैं। कुरमी जाति को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने और कुरमाली भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग लोग आंदोलनरत हैं।

लाइन जाम के कारण खड़गपुर, आद्रा व चक्रधरपुर मंडल से अप-डाउन में विभिन्न मार्गों की एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों को रद्द किया गया है, जबकि लंबी दूरी की 42 ट्रेनों का मार्ग बदलने के साथ सिर्फ टाटानगर में पांच ट्रेनों टर्मिनेट किया गया। इससे चक्रधरपुर मंडल को टिकट रिफंड में 65 लाख एवं जेनरल टिकट की बिक्री मद में 15 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

रांची से हावड़ा, खड़गपुर, इंटरसिटी एक्स. रद्द रही

चक्का जाम के कारण रांची-हावड़ा, आद्रा-बड़काकाना-आद्रा मेमू पैसेंजर, हटिया-खड़गपुर एक्सप्रेस और बोकारो स्टील सिटी-आसनसोल-बोकारो स्टील सिटी मेमू पैसेंजर रद्द रही। इसके अलावा हावड़ा-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस भी रद्द रही।

इन ट्रेनों का हुआ आंशिक समापन

खड़गपुर-रांची-खड़गपुर एक्सप्रेस का आद्रा स्टेशन तक आंशिक समापन हुआ। यह ट्रेन आद्रा-रांची-आद्रा के बीच रद्द रही। इसके अलावा खड़गपुर-हटिया मेमू एक्सप्रेस भी आद्रा और हटिया के बीच रद्द रही।

भुवनेश्वर राजधानी गोमो होकर परिवर्तित मार्ग से गई

भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी गुरुवार को परिवर्तित मार्ग से गई। टाटा-चांडिल-मुरी-कोटशिला-राजाबेड़ा के स्थान पर हिजली-मेदिनीपुर-आद्रा-गोमो होकर चली। वहीं, नई दिल्ली-भुवनेश्वर एक्सप्रेस भी परिवर्तित मार्ग से परिचालित हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com