कामकाजी लड़कियों की सुरक्षा करेंगे ये मोबाइल ऐप्स, तुरंत अपनाएं

औरतों की सरक्षा आज के समय में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। रोजाना बढ़ती वारदातों ने महिलाओं का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो स्थिति और भी बदतर है। ऐसे में अपनी सुरक्षा का जिम्मा सबको खुद उठाना पड़ेगा। इसी तकलीफ को खत्म करने के लिए कंपनियों ने कुछ ऐसे स्मार्टफोन ऐप्स निकाले हैं जो उनकी सुरक्षा में काफी मददगार साबित हुए हैं।women-safety_1480501990

 bSafe इस ऐप में आप अपने परिवार व दोस्तों का एक नेटवर्क बना सकते हैं। जब भी आप किसी मुसीबत में होंगी, इस ऐप के अलार्म को दबाने से आपके ग्रुप पर एक अलर्ट पहुंच जाएगा कि आप सुरक्षित नहीं हैं। इसी ऐप के जरिए वे लोग आपको ट्रैक भी कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप आपको वीडियो और ऑडियो रिकार्ड करने का भी विकल्प देता है।

 Himmat दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किए गए इस ऐप को खास तौर पर देर रात तक काम करने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसके SOS अलर्ट को दबाने के बाद ना ही सिर्फ आपके परिवार और दोस्तों को खतरे की जानकारी मिलेगी बल्कि पुलिस कंट्रोल रूम को भी इसकी जानकारी हो जाएगी।

 Safetipin सेफ्टीपिन ऐप में जीपीएस ट्रैकिंग के साथ-साथ एमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर और सुरक्षित रास्तों की दिशा सेव होती है। जो रास्ते सुरक्षित नहीं हैं उनके लिए भी ये ऐप आपको अलर्ट कर देगा।

 Raksha रक्षा ऐप की खासियत यह है कि यह बिना खोले भी काम करता है। अपने फोन के वॉल्यूम वाले बटन को तीन सेकेंड तक दबाने से ही यह आपके परिवार व दोस्तों को बता देगा कि आप मुसीबत में हैं। इस ऐप में SOS भी है जो आपके इंटरनेट बंद होने पर आपके परिवार को एसएमएस भेज देगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com