कर्ज चुकाने के लिए क्या-क्या बेचेगा ये देश?

हेलीकॉप्टर सेल में बिक रहा है. कारें सेल में बिक रही हैं. पीएम हाउस की कीमती चीजों पर सेल लगी है. तो सरकारी ज़मीन भी सेल में बिक रही है. और तो और भैंसों तक को सेल में बेचा जा रहा है. जी नहीं ये कोई फेस्टिव ऑफऱ नहीं है. बल्कि पाकिस्तान का ताज़ा सच है. क्योंकि पाकिस्तान को कंगाली से उबारने के लिए यहां हर उस चीज को बेचने का सिलसिला चल पड़ा है जिससे ख़जाने में कुछ पैसे आ सकें. ताकि उन पैसे से सरकार चल सके. पर सबसे बड़ा सवाल ये है कि जिस पाकिस्तान के सिर पर अरबों का कर्ज है वो इन छोटी-मोटी सेल से आखिर कितने पैसे कमा लेगा?

बिक रहे हैं PM हाउस के लग्ज़री आइटम

पाकिस्तान में सेल लगी है. 102 सरकारी गाड़ियों की नीलामी. सरकारी भैंसें भी सेल पर हैं. भैंस के बाद हेलीकॉप्टर बेच रही है पाक सरकार. रेलवे की ज़मीन की भी नीलामी. पीएम हाउस से भी पैसे कमाएंगे इमरान. पीएम हाउस के लग्ज़री आइटम की भी नीलामी हो रही है. पाकिस्तान अपनी पैदाइश के बाद से अब तक के सबसे बुरे माली दौर से गुज़र रहा है.

कर्ज में डूबा है पाकिस्तान

पिछले 70 सालों में पाकिस्तान ने खुशहाली की बजाए पड़ोसी मुल्क हिंदुस्तान को नीचा दिखाने के लिए इतने बम-बारूद और आतंक खरीद डाले कि अब मुल्क को पटरी पर वापस लाने के लिए कर्ज भी कर्ज पड़ रहे हैं. लिहाज़ा कंगाली की दहलीज पार कर चुके पाकिस्तान को बचाने के लिए अब भैस, कार, चॉपर, सरकारी बंगले और सरकारी जमीन की सेल लगानी पड़ रही है.

कंगाल देश के पीएम की लग्जरी कारें

एक.. दो.. नहीं.. महंगी गाड़ियों का पूरा जखीरा है. ये वो कारें हैं, जिस पर सवार होकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों ने ऐश की ज़िंदगी जी. इन गाड़ियों के अंदर ही मुल्क की किस्मत लिखने वाले कई फैसले हुए. बीएमडब्लू, मर्सडीज़, लैंड क्रूजर. आप बस नाम लीजिए. कारों के इस अस्तबल में आपको एक से एक कार मिलेगी. वो भी बुलेट फ्रूफ. हथियारों से लेस. ये कार नहीं चलते फिरते टैंक हैं. जिन पर ना गोलियों का असर होता है. ना बम का. सब कारे आलीशान हैं. इनमें से तो कई ऐसी हैं. जिनका इस्तेमाल तक नहीं हुआ. अंदर का इंटीरियर देखेंगे. तो आपको पता चलेगा कि कंगाल पाकिस्तान के हुक्मरानों ने गरीब जनता के पैसे पर कितनी ऐश काटी है.

पीएम हाउस में कारों की निलामी

17 सितंबर को इस्लामाबाद में इन महंगी गाड़ीयों की नीलामी शुरू हुई. 102 कारों में से 70 कार पहले ही दिन बिक गईं. इसमें कई बुलेट प्रूफ कारें भी थीं. महंगी गाड़ियों को बेचकर जो पैसा मिलेगा. उससे सरकारी खजाने को भरा जाएगा. जो खाली हो चुका है. महज कुछ कारें बेचकर पाकिस्तान का खर्च तो चुकता नहीं होगा. लेकिन पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमराम खान की इमेज जरूर चमक जाएगी.

ऊंची कीमतों पर बेची गईं PM की कारें

नीलामी में सभी कारों को मार्केट रेट से ज्यादा पर बेचा गया. इसमें 8 बुलेटप्रूफ बीएमडब्लू हैं. तीन 5000 सीसी की SUV, दो 3000 सीसी की SUV और चार मर्सिडीज के लेटेस्ट मॉडल की कार शामिल हैं. नीलामी के लिए जो 102 महंगी कारें रखी गई हैं. उनमें से 40 टोयोटा कारें, 28 मर्सिडीज, 8 BMW, 5 मित्सुबिशी, 2 लैंड क्रूजर और 2 जीप शामिल हैं. कार खरीदने वाले को मौके पर 10 फीसदी रकम चुकानी पड़ी. नीलामी का आलम ये था कि जिन कारों की बाजार में 22 लाख भी कीमत नहीं थी. उसे 55 लाख तक में बेचा गया. इन गाड़ियों में 1994 से लेकर 2018 मॉडल तक की गाड़ियां शामिल हैं.

सुविधाओं से PM इमरान का इनकार

कश्मीर का दम भरने वाले पाकिस्तान के पास समस्याओं का अंबार है. सिर से पांव तक पाकिस्तान कर्ज में डूबा है. इसलिए नए प्रधानमंत्री ने कम खर्च की मुहिम छेड़ दी है. एक प्रधानमंत्री को मिलने वाली सारी सुविधाओं को लेने से इमरान खान ने इनकार कर दिया है.

सेल में पीएम हाउस की भैंसें

इन चमचमाती गाड़ियों का जखीरा ये बताता है कि पाकिस्तान में हुक्मरानों को बढ़ते कर्ज और कंगाली से कोई लेना देना नहीं था. आप सोचिए अगर किसी मुल्क के प्रधानमंत्री को कर्च चुकाने के लिए गाड़ियों बेचनी पड़ीं. तो उस मुल्क में हालात आपातकाल जैसे ही हो सकते हैं. अभी नंबर इन लग्जरी गाड़ियों का है. आगे-आगे पाकिस्तान में बहुत कुछ नीलाम होने वाला है. यहां तक कि पीएम हाउस की भैंसें भी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com