करोड़ों साल पहले गायब हुआ था ‘विशालकाय जीव’, वैज्ञानिक फिर कर रहे हैं ज़िंदा!

इंसान ने अपनी गुफाओं की ज़िंदगी से लेकर अब तक बहुत कुछ हासिल किया है. खासतौर पर अगर बात करें विज्ञान की, तो इस मोर्चे पर इंसान ऐसी-ऐसी चीज़ों तक पहुंच रहा है, जिसकी कभी कल्पना भी करना मुश्किल था. जो चीज़ें लोगों को असंभव सी लगती थी वो साइंस के ज़रिये काफी आम बात बन गई है. अब वैज्ञानिकों की एक टीम कुछ ऐसा करने जा रही है, जो एक विलुत्त प्राणी को नई ज़िंदगी दे देगा.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों का टार्गेट एक ऐसे विशालकाय और रोयेंदार जीव को ज़िंदा करने का है, जो करोड़ों साल पहले हुआ करता था. मौसम में बदलाव या अनुकूल परिस्थितियां नहीं रहने की वजह से ये जीव धरती से पूरी तरह गायब हो गए. हमने कभी इन जीवों को देखा तक नहीं है, सिर्फ उनके जीवाश्मों के आधार पर वैज्ञानिकों ने उनकी तस्वीर बनाई है और उन्हें ज़िंदा करने के मिशन में लगे हैं.

फिर ज़िंदा हो जाएं वूली मैमथ!
हमने डायनासोर से लेकर ऐसे कई विशालकाय जीवों के बारे में सिर्फ सुना है, जो कभी धरती पर राज किया करते थे. अब वैज्ञानिकों ने वूली मैमथ नाम के विशाल रोयेंदार जीव को ज़िंदा करने पर काम शुरू किया है. बर्फीले इलाके में मिले इनके फ्रोज़ेन डीएनए के ज़रिये वो इस काम में लगे हैं. अगर उनका ये प्रयोग सफल रहा, तो इंसान फिर से ऐसे मैमथ को देख पाएंगे. साइंटिस्ट्स इनके डीएनए को एशियन एलिफेंट के साथ कंबाइन करके इसके बच्चे पैदा करना में जुटे हैं. बायोटेक कंपनी कोलोसल बायोसाइंस के वैज्ञानिकों का दावा है कि साल 2028 तक इनके बच्चे अस्तित्व में आ जाएंगे.

हाथिनी पैदा करेगी भयानक जीव …
इस कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक मैमथ के भ्रूण को सरोगेट हथिनी के पेट में प्लांट किया जाएगा, जिसके ज़रिये ये बच्चे इस दुनिया में आ जाएंगे. इस एक्सपेरिमेंट को लेकर कुछ लोग विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि क्लोनिंग के ज़रिये ऐसे जानवरों को ज़िंदा करना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे भयानक जीव अस्तित्व में आकर धरती पर तबाही मचा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com