कभी सोचा है कि लैपटॉप का ये छेद किसलिए बना है!

lapp_2016124_171421_04_12_2016आज के तकनीकी दौर में सभी को तकनीकी रूप से सक्षम होना जरूरी है। यह बाजार में बने रहने के लिए तो अहम है ही, साथ ही नौकरी का हिस्‍सा भी है। इंटरनेट का ज्ञान लगभग सभी के लिए अनिवार्य है क्‍योंक‍ि यह रोजगार के अलावा मनोरंजन एवं रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने का स्‍त्रोत भी है।

हममें से कई लोग अपना या संस्‍थान का लैपटॉप इस्‍तेमाल करते हैं। स्‍टूडेंट भी अपना पर्सनल लैपटॉप रखते हैं जिस पर वे घंटों बिताते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि लैपटॉप के भीतर कुछ ऐसा है जो आपको पता भी नहीं होगा। इसमें आपको एक छेद नज़र आता होगा जो शायद ही आपने यूज किया होगा।

क्‍या आपको इसके बारे में कुछ पता है। नहीं ना। चलिये हम बताते हैं। ध्‍यान से देखने पर हमें लैपटॉप के कोने में एक छेद नजऱ आएगा जो कि आकार में आयताकार होता है। कई लैपटॉप ऐसे होते हैं जिनमें इसकी पोजीशन यूएसबी पोर्टल के पास होती है। किसी में यह चार्जिंग पाइंट के निकट होता है।

लेकिन कमाल है कि इसके बारे में कभी पढ़ने, सुनने में नहीं आता। आप सोच रहे होंगे कि हो न हो, इसका भी कोई तकनीकी कारण होगा, पर ऐसा नहीं है। असल में यह छेद आपके लैपटॉप को चोरी से बचाने के लिए ही होता है। जी, सही पढ़ा आपने। चोरी से बचाने के लिए ही। यहां लैपटॉप लॉक का इस्‍तेमाल किया जाता है।

इसमें एक केबल अटैच होता है, जो कि लैपटॉप को सुरक्षित रखता है। वैसे तो यह केबल लंबा होता है, इसे एक पासवर्ड के साथ लॉक किया जाता है। छोटे से छेद के ज़रिये लॉक की केबल लैपटॉप के अंदर जाती है और वहां मैटल पैनल से कनेक्‍ट हो जाती है।

चूंकि यह मजबूती से जुड़ जाती है इसलिए लॉक तोड़ना आसान नहीं होता। इस लॉक में एक नॉब होती है जो कि 90 डिग्री तक घूम सकती है। लॉक के साथ वाली केबल किसी पाइप, पोल, खंभे या ऐसी ही लंबी ठोस चीज से जुड़ी होती है। यूनिक पासवर्ड डालने के बाद इसे खोला जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com