ऐसी बातें जो बताती हैं कि आपका रिश्ता अब शादी के लिए है तैयार

जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आपकी यही इच्छा होती है कि आप दोनों का संबंध परवान चढ़े और आप एक दूसरे के साथ पूरी जिन्दगी बिताएं। अगर यह कहा जाए कि प्यार को उसका सही मुकाम तभी मिलता है, जब आप जिसके साथ प्यार करते हैं उसके साथ विवाह के बंधन में बंध जाएं और जीवन साथी बनकर एक दूसरे के सुख दुख के साझीदार बनें। लेकिन कई बार एक साथ लंबा अरसा बिताने के बावजूद आपको इस बात का अंदाजा नहीं लग पाता है कि आप जिसके साथ प्यार के बंधन में बंधे हुए हैं वो आपके संग साथ को आगे बढ़ाना चाहता है या नहीं।

हमारे देश में डेटिंग करने का चलन तो है, लेकिन बहुत कम प्रेमी जोड़े ही ऐसे होते हैं, जो अपने प्यार को विवाह तक ले जा पाते हैं। कई बार तो प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे के सामने इस बात को स्वीकार भी नहीं कर पाते हैं कि वो जिसे डेट कर रहे हैं उसके साथ घर बसाना चाहते हैं। अगर आप भी लंबे समय से किसी को डेट कर रहे हैं और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने साथी द्वारा दिये गये संकेतों से आपको इस बात का बखूबी अंदाजा लग सकता है कि वो आपके साथ शादी करके सेटल होना चाहता है या नहीं। सात ऐसी बातें हैं, जो इस बात का इशारा करती हैं कि आप जिसे डेट कर रहे हैं वो आपके साथ शादी करना चाहता है।

आप किसी से प्रेम तो करते हैं, लेकिन जब तक आप अपने संबंधों को लेकर सीरियस नहीं होते हैं, तब तक आप जिसके साथ डेटिंग कर रहे हैं उसे अपने परिवार से दूर ही रखते हैं। आप उससे मिलते हुए भी डरते हैं कि कहीं कोई जान पहचान वाला देख ना ले और इसके बारे में आपके घरवालों को बता दे। लेकिन जब आपका पार्टनर आपको अपने परिवार के सदस्यों से मिलवाये और यह चाहे कि आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बितायें और उनके साथ घुलने मिलने की कोशिश करें तो इसका यही मतलब है कि वह आपके साथ भविष्य के सपने देख रहा है। वरना कोई ऐसे ही किसी को अपने परिवार से नहीं मिलवाता है। पेरेंट्स से इंट्रोड्यूस करवाने का सीधा सा मतलब यही है कि वह आपके साथ शादी करना चाहता इसलिए वो यह चाहता है कि आप उसके परिवार के सदस्यों के साथ सामंजस्य बिठाने के लिए उनके साथ समय बितायें।

जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आपको उसकी हर अच्छी बुरी बात से प्यार हो जाता है। आप उसके परिवार के सदस्यों और उन लोगों का भी पूरा ध्यान रखने लगते हैं, जिनसे आपके प्रेमी या प्रेमिका को लगाव होता है। अगर आपका पार्टनर आपके साथ साथ आपके परिवार के सदस्यों की भी फिक्र करने लगे, जब भी बात करे उनके बारे में पूछे। और उनकी सेहत और जीवन से जुड़ी अन्य समस्याओं को सुलझाने में उनकी मदद करने को तत्पर रहे। उनके साथ समय बिताने के लिए किसी ना किसी बहाने आपके घर आने लगे। उन्हें अपने साथ लंच या डिनर पर ले जाये और उनकी पसंद ना पसंद का खास खयाल रखने लगे। और बातचीत के दौरान उन्हें अपनी बातों से इंप्रेस करने की कोशिश करने लगे, तो इसका मतलब यही है कि वो उनके दिल में अपने लिए खास जगह बनाना चाहता है। जिससे कि जब वो आपके साथ अपनी शादी की बात करे, तो वो उसे मना ना कर पाएं।

अपने पार्टनर के परिवार के सदस्यों की परवाह करना इस बात का संकेत है कि आप दोनों का प्यार इतना गहरा हो गया है कि आप एकदूसरे के प्रिय लोगों को अपनी जिन्दगी में शामिल करके एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में बंधने को तैयार हैं।

भविष्य के बारे में मजाकिया बातें करने लगे

जब आपका पार्टनर आपके साथ समय बिताते समय जब भी मौका मिले, आपके साथ अपने भविष्य को लेकर जोक सुनाने लगे। बात बात में इस बात का जिक्र करे कि अगर आप उसकी जिन्दगी में होंगे तो उसके साथ क्या होगा या फिर आपके साथ से तो भगवान ही बचाये जैसी बात करके आपको चिढ़ाने लगे तो इसका यही मतलब है कि उसे आपसे दूरी बर्दाश्त नहीं हो रही है। और वह आपके साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाना चाहता है। इस तरह की बातों से ही अपने रिलेशन को शादी तक ले जाना है कि शुरूआत होती है। अगर यह कहा जाये कि विवाह के बारे में बातचीत करने का यह सुरक्षित तरीका है तो गलत ना होगा। इस तरह की बातों से अगर सामने वाला शादी के लिए फिलहाल तैयार ना भी तो वह उससे यह कह कार आसानी से बच सकता है कि वो तो मजाक कर रहा है। अगर आपका पार्टनर आपसे बातचीत के दौरान बार बार भविष्य में होने वाले अपने रिलेशन को लेकर मजाक करे, तो इसे इस बात का इशारा समझें कि वो आपके साथ अपने संबंधों को नया मुकाम देना चाहता है।

वो आपको अपनी जिन्दगी में शामिल कर ले

आप जिसके साथ डेट कर रहे हैं अगर वह अपने जीवन की हर अच्छी बुरी बातों को आपके साथ शेयर करने लगे और आपको अपनी जिन्दगी के हर महत्वपूर्ण फैसलों में शामिल करने लगे। तो इसका यही मतलब है कि आप दोनों के घर में जल्दी ही शहनाईयां गूंजने वाली हैं क्योंकि आपका साथी आपके साथ अपने संबंधों को लेकर बहुत ज्यादा संजीदा है। जब आपका साथी आपको अपने पारिवारिक समारोहों में शामिल करने लगे और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आपका परिचय कराते हुए हिचकिचाये नहीं तो इसका यही मतलब है कि वो यही चाहता है कि आप उसकी जिन्दगी के हर लम्हे में उसके साथ रहें।

हर डिस्कशन में हो शादी की बात

यह बात पूरी तरह से सही है कि वास्त्व में आपके दिल में जो बात होती है, वो अक्सर जुबान पर आ जाती है। जब आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हर मुलाकात में बातचीत के दौरान शादी विवाह की बात करने लगे। भले ही वह अपने दोस्त, सहेली या अपने कजिन्स की शादी की बात करे या फिर यह बतायेे कि उसे तो धूमधाम से शादी करना पसंद है। या फिर वो ये कहे कि वो कोर्ट मैरिज करने में इंट्रेस्टेड है। अपनी शादी के दिन तो वो विराट कोहली की तरह शेरवानी पहनेगा, उसका लहंगा दीपिका पादुकोण के ब्राइडल लहंगे की तरह होगा।

शादी में फूलों की सजावट होगी जैसी बातें जब उसकी हर बात में आने लगे तो इसका यही मतलब है कि वो आपको इस बात का इशारा कर रहा है कि वो आपके साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाकर विवाह के बंधन में बंधना चाहता है। अगर आप यह सोचें कि एक दिन आपका पार्टनर आपके पास एक डायमंड रिंग लेकर आयेगा और आपको शादी के लिए प्रपोज करेगा, तो ऐसा केवल फिल्मों में ही होता है। असल जिन्दगी में आपका पार्टनर विवाह के लिए तैयार है या नहीं जैसी बातों का संकेत उसकी बातचीत से ही मिलता है। जब वो सामान्य बातचीत में भी शादी विवाह जैसे मुद्दों को शामिल करने लगे तो वो खुद भी शादी करने का इच्छुक होता है।

भविष्य की योजनाओं में हों आप

जब आप किसी के साथ जुड़ते हैं, तो एक दूसरे के सुख दुख के साथ साथ एक दूसरे के भविष्य की योजनाओं में भी शामिल हो जाते हैं। जब आप किसी रिलेशन में होते हैं, तो आप अपने साथी को डेट करते हुए उसके साथ बहुत सारी बातें शेयर करते हैं। शुरू शुरू में तो वो सामान्य बातें होती हैं, लेकिन जब आप दोनों के संबंधों में गहराई आ जाती है, तो आप एक दूसरे से अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में भी बातचीत करते हैं। उस समय आप भविष्य से जुड़ी और किसी भी बात की प्लानिंग इस तरह से करते हैं कि उसमें आपका पार्टनर भी शामिल हो। जब आपका पार्टनर अपने करियर की या शादी की प्लानिंग करते समय उसमें आपको शामिल करे और आपसे सलाह ले। आपसे इस बात के बारे में पूछे कि उसके साथ कहीं जाने के लिए आप कब फ्री हैं। या फिर कौन से समय में शादी की डेट तय करने से आपको दिक्कत नहीं होगी, तो आप समझ जाएं कि वो आपके साथ शादी की योजना बना रहा है। और आपसे इस तरह की बातचीत करके वो आपकी सहमति जानना चाहता है।

आप पर जताए पूरा भरोसा

जब तक किसी सम्बंध में पूरा विश्वास और आपसी समझ नहीं आती है, तब तक उसे आगे बढ़ाना मुश्किल होता है। लेकिन जब आप जिसे डेट कर रहे हैं उस पर पूरा भरोसा करने लगते हैं और उसके साथ कोई भी बात शेयर करने से डरते नहीं हैं। बात बात पर उसे टोकते नहीं हैं। वो किस से बात कर रहा था या कर रही थी, जैसी बातों की परवाह करना छोड़ देते हैं, तो इसका अर्थ यही है कि आप उसके साथ अपने रिलेशन को लेकर संजीदा हैं इसी से आप अपने साथी पर विश्वास करते हैं। जब आपका पार्टनर आपको बार बार किसी बात के लिए टोकने के बजाय आप पर पूरा भरोसा जताए और आपको आपका पूरा स्पेस दे, तो समझ जाएं कि आप दोनों के सम्बन्धों में परिपक्वता आ गयी है और आप एक दूसरे का साथ निभाने को पूरी तरह से तैयार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com