ऐतिहासिक चीजे को देखने का हैं बहुत शौक, तो बेमिसाल है ये गुलाबी मस्जिद

ऐतिहासिक चीजे को देखने का हैं बहुत शौक, तो बेमिसाल है ये गुलाबी मस्जिद

बहुत से लोगो को ऐतिहासिक चीजे देखने का बहुत शौक होता है, और इसलिए वो देश विदेश में घूमते रहते है, वैसे तो पूरी दुनिया में बहुत सारे खूबसूरत मंदिर, गुरूद्वारे और मस्जिदें हैं. और सभी अपनी-अपनी खासियत के लिए मशहूर है, इन चीजों को देखने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं. पर आज हम आपको जिस खूबसूरत मस्जिद के बारे में बताने जा रहें है उसकी ख़ुबसूरती को देखकर आपकी निगाहे उस पर से नहीं हटेगी. इस मस्जिद में जाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप स्वर्ग या महल में आ गए है. इस मस्जिद का नज़ारा इतना खूबसूरत है कि एक बार यहाँ जाने के बाद आपका मन यहाँ से आने का नहीं करेगा. आइए जानते है इस मस्जिद के बारे में कुछ और बातें.ऐतिहासिक चीजे को देखने का हैं बहुत शौक, तो बेमिसाल है ये गुलाबी मस्जिद

ये मस्जिद ईरान के शिराज प्रांत में मौजूद है, इसे नासिर अल-मुल्क ने बनवाया था. अगर आप इस मस्जिद को बाहर से देखेंगे तो आपको ये साधारण सी नज़र आएगी, पर जब आप इस मस्जिद के अंदर जायेगे तो यहाँ का खूबसूरत नजारा देखकर हैरान रह जायेगे, इस मस्जिद के ऊपर जब सुबह के समय  सूरज की रोशनी पड़ती है तो ये मस्जिद चमकने लगती है, इस मस्जिद को बनाने के लिए कांच की कारीगरी का इस्तेमाल किया गया है. इस मस्जिद में पर्शियन कारपेट को बिछाया गया है. 

इस मस्जिद को बनाने के लिए रंग-बिरंगे काँचो का इस्तेमाल किया गया है और इसकी दीवारो, गुम्बदों, और छतो पर गुलाबी रंग से रंगीन चित्रकारी की गयी है, इसी वजह से इसे गुलाबी मस्जिद भी कहा जाता है. इस मस्जिद की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com