एल‍ियंस धरती पर आए तो क्‍या जिंदा रहेंगे? क‍िस रूप में आएंगे ये अलौक‍िक प्राणी

एल‍ियंस की धरती पर मौजूदगी, उन्‍हें देखे जाने को लेकर दुनियाभर में दावे किए जाते हैं. एक दिन पहले ही अमेर‍िका में मियामी में एक शॉपिंग के मॉल के बाहर एल‍ियंस देखने की बात सामने आई. दावा किया गया है क‍ि यहां सड़क पर खुलेआम घूमते हुए एक दस फुट के एलियन को लोगों ने देखा. तब से लोगों में डर का माहौल है. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. लेकिन क्‍या सच में ऐसा है? एल‍ियंस धरती पर आए तो क्‍या जिंदा रहेंगे? एक साइंंटिस्‍ट ने हकीकत बताई है. जानने के बाद सारे दावे उलट पुलट जाएंगे;

हार्वर्ड के खगोलशास्त्री एवी लोएब ने वायुमंडल में एलियन देखे जाने की रिपोर्टों को गलत बताया. उन्‍होंने कहा, एल‍ियंस की बनावट ऐसी है क‍ि वे हमारे ग्रह यानी धरती पर आ भी गए तो जिंदा नहीं रह पाएंगे. एक इंटरव्‍यू में लोएब ने कहा, मिल्की वे आकाशगंगा के एक तरफ से दूसरे तक जाने में लगभग एक अरब साल लग सकते हैं. इसे देखते हुए मुझे नहीं लगता कि कोई भी अंतरिक्ष यान जो किसी अन्य तारे से हमारे पास आएगा वह एल‍ियंस जैसे अलौक‍िक प्राणियों को धरती पर ला पाएगा.

नासा ने इस बारे में क्‍या कहा
अमेर‍िकी अंतर‍िक्ष एजेंसी नासा ने भी 2022 में एक रिसर्च के बाद कहा था क‍ि यूएफओ या एल‍ियंस का यान देखे जाने की बातें सिर्फ भ्रम हैं और कुछ नहीं. नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा, हमारी टीम को जांच में इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि यूएफओ की उत्पत्ति अलौकिक है. हालांकि, हम ये भी नहीं जानते क‍ि अगर ऐसी चीजें दिख रही हैं, तो वे क्‍या हैं. लोएब ने कहा, क‍िसी भी दूसरे ग्रह के प्राणी को धरती पर आने के ल‍िए अंतर‍िक्ष की बेहद कठोर पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों से बचना होगा. अगर वह बच भी गए तो धरती पर जो हालात हैं, जो तापमान है, यहां को जो वायुमंडल है वह जीने नहीं देगा.

उनके पास कृत्रिम मस्तिष्क, कृत्रिम बुद्धि
लोएब ने कहा, क‍िसी भी ग्रह से कोई आएगा तो अंतर‍िक्ष में बहुत ऊर्जावान कणों की उनपर बमबारी होगी, जिनसे बचना लगभग असंभव है. अगर वे इनसे भी बचकर धरती की ओर आ रहे हैं, तो समझ ल‍ीजिए क‍ि उनके पास कृत्रिम मस्तिष्क, कृत्रिम बुद्धि है. इसल‍िए हमें एआई जैसे टूल का उपयोग करते हुए इनसे संपर्क की कोश‍िश करनी चाह‍िए. अगर वे इतने ताकतवर हैं तो इस टूल के संपर्क में आ सकते हैं. शायद हम उन्‍हें पहचान भी पाएं. लेकिन अब तक जो रिसर्च हुई है, उससे तो साफ है क‍ि एल‍ियंस धरती पर आए तो जिंदा नहीं रह पाएंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com