एनसीसी में और तीन लाख कैडेट किए जाएंगे शामिल

मंत्रालय ने एक बयान में कहा एनसीसी में साल 1948 में केवल 20हजार कैडेट थे। रक्षा मंत्री द्वारा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद एनसीसी में अब 20लाख कैडेट की स्वीकृत संख्या होगी।इससे यह दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवाओं का संगठन कहलाएगा।एनसीसी की विस्तार योजना के तहत चार नए समूह मुख्यालय की स्थापना की जाएगी और दो नई एनसीसी इकाइयों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत एनसीसी में तीन लाख कैडेट और शामिल किए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एनसीसी के विस्तार से देशभर के शैक्षणिक संस्थानों में इसके लिए बढ़ती मांग पूरी होने की उम्मीद है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, एनसीसी में साल 1948 में केवल 20 हजार कैडेट थे। रक्षा मंत्री द्वारा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद एनसीसी में अब 20 लाख कैडेट की स्वीकृत संख्या होगी। इससे यह दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवाओं का संगठन कहलाएगा।

चार नए समूह मुख्यालय की होगी स्थापना 

एनसीसी की विस्तार योजना के तहत चार नए समूह मुख्यालय की स्थापना की जाएगी और दो नई एनसीसी इकाइयों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार एनसीसी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया गया है।

एनसीसी में तीन लाख कैडेट होंगे शामिल

मंत्रालय ने कहा कि एनसीसी में तीन लाख कैडेट के शामिल होने से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समान अनुपात में कैडेट होंगे और इच्छुक संस्थानों का इंतजार खत्म होगा। इस विस्तार योजना में पूर्व सैनिकों को उनके कौशल और लंबे अनुभव के आधार पर एनसीसी प्रशिक्षकों के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा कि एनसीसी का लक्ष्य है कि वह ऐसा वातावरण तैयार कर सके, जहां युवा राष्ट्र निर्माण में सार्थक योगदान देने में समर्थ हों।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com