एक बार हमें हमारे वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी मिल जाए, तो हम वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू कर देंगे : स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव प्रशांत भूषण

देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। यहां स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव प्रशांत भूषण ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है।

भूषण ने कहा कि आज देश में सक्रिय मामलों की संख्या चार लाख से कम है। यह कोरोना के कुल मामलों का चार फीसदी से भी कम है। पूरी दुनिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। जबकि भरत में सितंबर मध्य के बाद से नए मामलों में लगातार गिरावट आई है। पॉजिटिविटी रेट (सकारात्मकता दर) घट रही है।

उन्होंने कहा कि कुल पॉजिटिविटी रेट 6.5 फीसदी है। महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में देश के 54 फीसदी सक्रिय मामले हैं। प्रति दस लाख लोगों पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अगर विश्व के बड़े देशों से भारत की तुलना करें तो वहां भारत से सात-आठ गुना ज्यादा मामले हैं। 

वैक्सीन को लेकर मंत्रालय के सचिव ने कहा कि एक बार हमें हमारे वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी मिल जाए, तो हम वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू कर देंगे। हमने सभी तैयारियां कर रखी हैं और वैक्सीन सभी को आसानी से मिल सके इसलिए इसके उत्पादन को बढ़ाने की योजना बना ली है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी वैक्सीन निर्माताओं और वैज्ञानिकों से मुलाकात कर चुके हैं। भारत में छह संभावित वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के चरण में हैं।

राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन के प्रबंधन के लिए इस साल अगस्त में राष्ट्रीय विशेषज्ञ दल का गठन किया गया था। यह विशेषज्ञ दल जनसंख्या समूहों, वैक्सीन खरीद और सूची प्रबंधन, टीका चयन, टीका वितरण और ट्रैकिंग तंत्र के प्राथमिकीकरण पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com