उत्तर प्रदेश दिवस समारोह आज योगी सरकार करेगी आज ई बड़े ऐलान…

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को प्रदेश सरकार की ओर से जनता को कई सौगातें दी जाएंगी। अवध शिल्प ग्राम में आयोजित तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन सुबह 11 बजे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

इस दौरान सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर अटल आवासीय विद्यालय खोलने की घोषणा की जाएगी। समारोह में खिलाड़ियों के साथ उद्यमिता के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले छोटे-छोटे उद्यमियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि  स्थापना दिवस समारोह का आयोजन 24 से 26 जनवरी तक किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में अटल आवासीय विद्यालयों का शिलान्यास किया जाएगा।

इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों के साथ निराश्रित बालकों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा शिल्प ग्राम में ही गणतंत्र दिवस को लेकर यूपी के इतिहास पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। राम की विश्व यात्रा, कृष्ण और महाभारत पर आधारित लघु चित्रकला का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि खादी ग्रामोद्योग विभाग की ओर से ओडीओपी की प्रदर्शनी व शिल्पग्राम में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। माटी कला बोर्ड की ओर से विश्वकर्मा श्रम सम्मान के साथ किट का वितरण किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि जिलों से संबंधित योजनाओं का लोकार्पण डिजिटल रूप में किया जाएगा। 24 जनवरी को ही जनपद बलरामपुर में मेडिकल कॉलेज,  एसजीपीजीआई और बलरामपुर ट्राइबल म्यूजियम का भी शिलान्यास किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग तीन दिन तक स्वास्थ्य मेले का आयोजन करेगा। इसी में आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। महिला कल्याण विभाग कन्या सुमंगला योजना से जुड़े आयोजन होगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों से संबंधित योजनाओं का लोकार्पण डिजिटल रूप में किया जाएगा।

24 जनवरी को बलरामपुर मेडिकल कालेज, एसडीपीजीआई और बलरामपुर ट्राइबल म्युजियम का भी शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही खादी बोर्ड से संबंधित केवीआईसीसी के साथ एमओयू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के साथ प्रदेश और मुंबई के कलाकार अपने हास्य प्रस्तुतियां देंगे। जौनपुर के फौजदार सिंह बुंदेलियों के शौर्य और आदर्श का प्रतीक आल्हा सुनाएंगे तो लखनऊ के अजीत पांडेय भोजपुरी की मिठास को स्वर देंगे।

पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी ने बृहस्पतिवार को अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को समारोह की तैयारियां पूरी करने और समारोह में आने वाले प्रतिभागियों, दर्शकों की सुविधाओं के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। विभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार भी उनके साथ थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com