उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर बढ़ाया दबाव, बुलाई पार्टी की बैठक

‘क्रिसमस गिफ्ट’ के बाद अब उत्तर कोरिया परमाणु वार्ता को लेकर अमेरिका पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन ने अपनी सत्ताधारी पार्टी के शीर्ष अधिकारियों की एक अहम बैठक बुलाई है। सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच रुकी हुई परमाणु वार्ता पर ट्रंप प्रशासन इस साल के अंत तक अपना रुख स्पष्ट करना है।

आधिकारिक कोरियन केंद्रीय समाचार एजेंसी (केसीएनए) ने बताया, ‘उत्तर कोरियाई शासक किम ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एक नए पारदर्शी, साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र रुख पर चर्चा की गई।’ सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा करेगी। इस बीच, ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया अमेरिका को धमकी के तौर पर एक अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है।

किम दे चुके हैं ‘क्रिसमस गिफ्ट’ की धमकी
गौरतलब है कि अमेरिका को उत्तर कोरिया ने 31 दिसंबर तक अपने ऊपर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने की समय सीमा दी है। 31 दिसंबर नजदीक आता देख किम ने पिछले दिनों अमेरिका को क्रिसमस गिफ्ट देकर चौंकाने की बात कही थी। इस गिफ्ट का अर्थ था कि यदि अमेरिका ने उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया तो उत्तर कोरिया मिसाइल या परमाणु परीक्षण करने से नहीं चूकेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com