उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश ने बरसाई मुसीबत, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड में दो दिन से रुक-रुक कर हो रही मूसलाधार बारिश ने राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। चमोली जिले में कार पर बोल्डर गिरने से पोखरी नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की मौत हो गई। जबकि टिहरी के नैनबाग में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। बारिश से हुए भूस्खलन के कारण राज्य की 175 सड़कें बंद हो गई।

गोपेश्वर-पोखरी मोटर मार्ग पर पहाड़ से गिरे बोल्डरों की चपेट में आने से नगर पंचायत पोखरी के अधिशासी अधिकारी नंदराम तिवारी (49) की मौके पर ही मौत हो गई। तिवारी के साथ कार में सवार सेम निवासी अवधेश रावत, उद्यान विभाग के सुपरवाइजर मनोज पुंडीर, आईटीआई कर्मचारी प्रदीप कठैत ने भागकर जान बचाई।

नैनबाग तहसील के बिच्छु गांव के खोली तोक में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से बिच्छु गांव के खोली तोक निवासी जयेन्द्र सिंह (50) की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि उनकी पत्नी बेहोश हो गईं।

कहां क्या हुआ

  • रुद्रप्रयाग के सिरवाड़ी बांगर और टिहरी के गंगी में अतिवृष्टि से भारी नुकसान।
  • मद्महेश्वर मंदिर परिसर में घुसा पानी, पुजारी और अन्य लोग सुरक्षित स्थानों पर भागे।
  • ऋषिकेश में जलस्तर बढ़ने से स्नानघाट जलमग्न, चेतावनी निशान को छूकर बही गंगा।
  • केदारनाथ पैदल मार्ग खुला, हाईवे बांसवाड़ा में दिनभर रहा बंद।
  • बदरीनाथ, माणा समेत कई गांवों में बिजली आपूर्ति ठप।
  • उत्तरकाशी में भटवाड़ी बाजार व आसपास के कई गांवों में भूस्खलन।
  • देहरादून में बिंदाल, रिस्पना का पानी घरों में घुसा, छतों पर चढ़कर बचाई जान।

पिथौरागढ़ में गोरी नदी में बनी झील से खतरा
जिले की गोरी नदी में बनी झील का आकार बढ़कर डेढ़ किमी से अधिक हो गया है। यदि एक साथ यह झील टूटी तो घुरुड़ी से झूलाघाट तक की करीब पांच हजार की आबादी को खतरा पैदा हो सकता है।

राज्य में बारिश से 175 सड़कें बंद
राज्य में बारिश की वजह से 175 सड़कें बंद हो गई। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा ने बताया कि, 282 मशीनों से सड़कों को खोलने का काम किया जा रहा है।

सात जिलों में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 12 से 14 अगस्त तक देहरादून, टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और पौड़ी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com