उत्तराखंड की बेटियों की होगी सुरक्षा अब सबको मिलेगा अमेजन का तीन हजार का पैनिक बटन पांच सौ रुपए में

उत्तराखंड में बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए सस्ती दरों पर पैनिक बटन उपलब्ध कराने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग तैयारी कर रहा है।
डिवाइस की खरीद पर सब्सिडी देने के लिए विभाग की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। अमेजन पर एक डिवाइस की कीमत तीन हजार रुपये तक है। विभाग का प्रयास है कि आम महिला के लिए यह डिवाइस पांच सौ रुपए में उपलब्ध हो।

प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने 25 जनवरी, 2019 को पैनिक बटन योजना का शुभारंभ किया था। ट्रायल के रूप में देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और पौड़ी जिलों में महिलाओं को 150 पैनिक बटन वितरित किए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सामाजिक दायित्व (सीएसआर) फंड से पैनिक बटन डिवाइस की खरीद की गई थी।

लेकिन में बाजार में डिवाइस के रेट अधिक होने से आम महिला के लिए खरीदना संभव नहीं है। अब विभाग पैनिक बटन पर सब्सिडी देने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसके बाद आम महिलाओं के लिए यह डिवाइस पांच सौ रुपये में उपलब्ध हो सकेगा।

पैनिक बटन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन दबाने से पुलिस को जीपीएस के माध्यम से आपकी लोकेशन का पता लग जाता है। पैनिक बटन डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिये मोबाइल से कनेक्ट किया जाता है। बटन दबाने पर डिवाइस में फीड किए पुलिस समेत दस परिचितों के नंबरों पर मैसेज पहुंच जाता है। जीपीएस लोकेशन का पता लगने पर पुलिस 30 सेकेंड में पीड़ित तक पहुंच सकती है।

विभाग की ओर से जिन महिलाओं को पैनिक बटन दिए गए थे। उनसेे गलती से पैनिक बटन दबने पर पुलिस ने 25 सेकेंड में रिस्पांस किया है। डिवाइस का बटन दबने पर महिला पुलिस हेल्पलाइन को तत्काल मैसेज चला जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com