ईरान: अमेरिका को सिर्फ भारत ही रोक सकता हम युद्द नहीं चाहते

 अमेरिका के साथ बढ़ रहे तनाव के बीच ईरान ने भारत से शांति की पहल करने की अपील की है। भारत में ईरान के राजदूत ने कहा है कि उना देश(ईरान) अमेरिका-ईरान के बीच तनाव को कम करने को लेकर भारत के किसी भी शांति पहल का स्वागत करेगा।

ईरानी राजदूत ने बुधवार को यह बयान दिया। समाचार एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि ईरानी कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है।

हालांकि, ईरान ने सीधे शब्दों में अमेरिका के साथ शांति की पहल को लेकर भारत की मदद नहीं मांगी है लेकिन भारत में ईरान के राजदूत के बयान से साफ दिखता है कि उन्होंने इस बात से इन्कार भी नहीं किया है। ईरान की ओर से यह टिप्पणी, इराक में दो अमेरिकी ठिकानों पर उसके हमले के बाद आई है। इन मिसाइल हमलों को शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमामी की हत्या के बदले के रूप में देखा जा रहा है।

भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने दिल्ली उनके दूतावास में जनरल सुलेमानी के लिए एक शोकसभा के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘भारत आमतौर पर दुनिया में शांति बनाए रखने (को बनाए रखने) में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है। ठीक उसी तरह भारत का इस क्षेत्र से संबंध भी है। हम सभी देशों के, विशेषकर भारत एक अच्छा दोस्त के रूप में उसकी किसी भी पहल का हम स्वागत करेंगे, जिससे तनाव को कम किया जा सके।’

उन्होंने आगे कहा, ‘हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम इस क्षेत्र में हर किसी के लिए शांति और समृद्धि की कोशिश कर रहे हैं। हम किसी भी भारतीय पहल या किसी भी परियोजना का स्वागत करते हैं जो इस दुनिया में शांति और समृद्धि में मदद कर सके।’

इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरानी हमले पर चेगेनी ने कहा कि उनके देश ने बचाव के अपने अधिकार के तहत जवाबी कार्रवाई की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com