इस गांव में रहने वाले हर व्‍यक्ति ने की है किसी ना किसी फिल्म में ऐक्टिंग

mandwa-a3-090716भारत के कृषि प्रधान देश हैं। भारत का विकास गांवों पर निर्भार करता है। लेकिन एक ऐसा गांव है जहां खेती-बड़ी नहीं फिल्‍मों की शूटिंग होती है। गांव में रहने वाले लोग फिल्‍मों में किरदार भी निभाते हैं। इस गांव में रहने वाले हर व्‍यक्ति ने कभी ना कभी किसी फिल्‍म में किरदार निभाया है। गांव का नाम लेते ही आंखों के सामने बेरोजगारी की तस्‍वीर तैरने लगती है। लेकिन इस गांव के लोगों की रगों में एक्टिंग दौड़ती है। आज हम आप को एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अब तक हजारो फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है।

यहां बसता है बॉलीवुड का ग्रमीण कलाकार 
हम बात कर रहे है राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित मंडावा गांव जहां बॉलीवुड का ग्रामीण कलाकार बसता है। इस गांव के लोगों ने बॉलीवुड फिल्‍मों में काम किया है। जिसके चलते इस गांव के लोग बॉलीवुड के फिल्मकारों की निगाह में अपनी अपनी पहचान बना चुके हैं। फिल्ममेकर भी गांव वालों के टच में रहते हैं। यह गांव राजस्थान में है। यहां राजा महराजाओं की महल और हवेलियां विधमान है। फिल्‍मों में अक्‍सर भव्‍यता दिखने के लिए राजा महराजाओं के महलों में ही शूटिंग की जाती है। 

गांव में अक्‍सर होती रहती है फिल्‍मों की शूटिंग
गांव में शूटिंग के चलते यहां बेरोजगारी नहीं है। गांव वालों को फिल्‍म की शूटिंग के दौरान कोई ना कोई काम मिल ही जाता है। फिल्‍म की एक बार की शूटिंग से करीब 30 से 35 करोड़ रुपए की आय हो जाती है। जिसमें फिल्म यूनिट के रुकने व शूटिंग का खर्च मिलाकर स्थानीय कलाकारों का मेहनताना भी शामिल होता है। अक्‍सर फिल्‍मों की शूटिंग होने के कारण गांव में लोगों को रोजगार तो मिला ही है उनके रहन-सहन का स्‍तर भी सुधरा है। फिल्मी कलाकारों को देखने के लिए आसपास के गांवों की भीड़ उमड़ती जिससे गांव में हमेशा चहल-पहल बनी रहती है। 

अभी तक 1 हजार से अधिक फिल्‍मों की हो चुकी है शूटिंग

गांव में सिर्फ फिल्‍मों की ही नहीं एलबम से लेकर विज्ञापन और तमाम तरह की शूटिंग जारी रहती है। निर्माता-निर्देशकों को यहां का परिवेश और स्थानीयता सूट कर जाती है। यहां रोल, कैमरा, एक्शन लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल हो चुका है। इस गांव में पहली शूटिंग 1980 में फिल्म ‘गुलामी’ की हुई थी। अभी तक इस गांव में डेढ़ से दो हज़ार फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। जिसके कारण अब यह जगह सिनेमा पर्यटन के रूप में उभरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com