इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन 40 लोगों की मौत

इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी के पद छोड़ने की घोषणा के बावजूद शनिवार को बगदाद और दक्षिण इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहा।

बता दें कि इराक में सरकार के खिलाफ पिछले दो महीने से जारी प्रदर्शनों ने हिंसा का रूप ले लिया है। राजधानी बगदाद और देश के दक्षिणी क्षेत्र में गुरुवार को उग्र प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 40 लोगों की मौत हो गई।

अकेले नसीरिया में 25 लोग मारे गए। प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद यह आंदोलनकारियों का गुस्‍सा और बढ़ गया है। हालांकि,  नजफ शहर शनिवार को अपेक्षाकृत शांत था।

शुक्रवार को इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने शुक्रवार को पद छोड़ने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि वह संसद को अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

प्रधानमंत्री महदी ने कहा कि शिया धर्म गुरु अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी की अपील के बाद वह संसद को अपना इस्तीफा सौंप देंगे, ताकि संसद विकल्प तलाश सके।

सिस्तानी ने एक बयान में कहा है कि संसद को मौजूदा सरकार के विकल्प की तलाश करनी चाहिए।  महदी के इस्तीफे की मांग को लेकर पिछले दो महीने से जारी प्रदर्शन चल रहा है।

उम्‍मीद की जा रही थी प्रधानमंत्री के इस्‍तीफे की पेशकश के बाद आंदोलन शांत हो जाएगा। लेकिन प्रदर्शनकारी का गुस्‍सा शां‍त होने का नाम नहीं ले रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com