इन मामलों में इसलिए घट रही है रिलायंस जियो की लोकप्रियता

jionew1024_1480944137_749x421रिलायंस जियो ने ना सिर्फ सिम कार्ड लॉन्च किया था, बल्कि साथ ही कई ऐप पैकेज भी पेश किए थे जो शुरुआत में काफी पॉपुलर हुए. इतने पॉपुलर हुए की गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर मुफ्त डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की कैटिगरी में कुछ समय के लिए फेसबुक और व्हाट्सऐप से भी ऊपर आ गए. 5 सितंबर के कुछ दिन बाद ये टॉप ऐप्स बन गए.

इसकी वजह ये थी की शुरुआत में जियो ऐक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को रिलायंस जियो के 12 ऐप्स इंस्टॉल करने जरूरी थे. ऐसा न करने पर ऐक्टिवेशन और कॉलिंग में दिक्कत होती थी. हालांकि अब ऐसा नहीं है और बिना ऐप इंस्टॉल किए भी ऐक्टिवेशन प्रोसेसर हो रहा है. और शायद यही वजह है कि अब ऐप्स की लोकप्रियता भी लगातार कम हो रही है.

ऐप स्टोर पर भी अब माइ जियो ऐप की लोकप्रियता कम हो रही है और अब यह ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में तीसरे नंबर पर आ गया है. इसके अलावा जियो का एक और खास ऐप जियो सिनेमा भी काफी पॉपुलर हुआ था, लेकिन अब ताजा रैंकिंग के मुताबिक पिछले हफ्ते गूगल प्ले और ऐप स्टोर से टॉप 10 ऐप से बाहर हो गया. हालांकि इस सोमवार फिर से यह 9वें नंबर पर आ गया है.

इकॉनोमिक टाइम्स की टेलीकॉम वेबसाइट के मुताबिक जियो टीवी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर पहले चौथे नंबर पर था और पांचवे पर आ गया है. लेकिन ऐप स्टोर से पिछले हफ्ते यह टॉप-10 से भी बाहर हो गया है.

इन सब के अलावा जियोनेट, जियो ज्वाइन, जियो बीट्स और जियो मैग्स भी पॉपुलर ऐप्स की कैटिगरी से गूगल मैप और ऐप स्टोर दोनों से ही बाहर जा चुके हैं. फिलहाल Jio4GVoice पिछले हफ्ते प्ले स्टोर पर 10वें नंबर पर था जो अब ऊपर आ गया है और तीसरे स्थान पर है.

गौरतलब है कि फिलहाल जियो के सभी ऐप्स के लिए सब्सक्रिप्शन्स फ्री हैं. यानी सर्विसेज फ्री होने के बाद भी इससे लोगों की दिलचस्पी कम हो रही है. फ्री सब्सक्रिप्शन ख्तम होने के बाद इन ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे. तो क्या ऐसे में ये ऐप्स रिलायंस जियो के लिए कितने सफल होंगे ये तो नहीं कहा जा सकता.

यूजर्स के मुताबिक मौजूदा दौर में जियो के ऐप्स काफी रूक रूक कर चलते हैं और हैंग भी हो जाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com