इन्हें आजमा के देखें, दांतों का दर्द होगा छूमंतर...

इन्हें आजमा के देखें, दांतों का दर्द होगा छूमंतर…

दांतों की ठीक से सफाई न होने, कैविटी लगने या गलत खानपान के कारण अक्सर दांत दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा दांतों में संक्रमण होने के कारण भी दर्द हो सकता है। लेकिन कुछ आसान उपाय अपनाकर आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं।इन्हें आजमा के देखें, दांतों का दर्द होगा छूमंतर... अभी-अभी: हुआ बड़ा आतंकी हमला, चारो तरफ बिछी लाशे, मचा हड़कंप

मुंह में लौंग रखने से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है। तो आइए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते हैं- 

पिपरमेंट: पिपरमेंट से दांतों का दर्द दूर भग जाता है, उम्र बढ़ने पर होने वालों दांतों का दर्द भी पिपरमेंट से ही ठीक होता है। पिपरमेंट के तेल की कुछ बूंदों को दर्द वाले हिस्से पर लगा लें और फिर गर्म पानी से गरारा कर लें। फायदा होगा।

नींबू: नींबू में विटामिन सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू की स्लाइस रख लेने से भी दर्द में आराम मिलता है।

सरसों का तेल: तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों की मसाज करें। कुछ ही देर में आराम मिलेगा। 

आलू: दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस दर्द वाले भाग पर 15 मिनट तक रखें। जल्द राहत मिलेगी।
बर्फ: दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सिकाई करें। दिन में कई बार दांतों को बर्फ से सेंकने से दर्द से छुटकारा मिलेगा।

काली मिर्च पाउडर: एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं, तुरंत आराम मिलेगा।


अमरूद की पत्तियां: अमरूद की पत्तियों को तोड़ लें और उन्हे दांतों में दर्द वाले हिस्से पर रखकर दबा लें। इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी। चाहें तो इन पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर उस पानी को माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com