इंडियन आर्मी ने अग्निवीर भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट किया जारी

 

इंडियन आर्मी ने अग्निवीर भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षार्थी joinindianarmy.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं। हालांकि अभी सिलीगुड़ी, संबलपुर, कोलकाता, गोपालपुर, कटक, बहरामपुर, बिहार झारखंड भर्ती रैली, बैरकपुर एआरओ के घोषित किए गए हैं। अन्य एआरओ (आर्मी रिक्रूटमेंट कार्यालय) भी कुछ देर में रिजल्ट जारी करने वाले हैं। आपको बता दें कि अग्निवीरों भर्ती प्रक्रिया में पहले स्तर की स्क्रीनिंग के तहत पूरे देश में ऑनलाइन रूप से सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) ली गई थी। सीईई देश में 176 स्थानों पर 375 परीक्षा केंद्रों पर 17 अप्रैर से 26 अप्रैल तक ली गई थी। 

आपको बता दें कि इस बार  सेना ने हाल में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की थी और बल में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन सीईई के लिए उपस्थित होना होगा, उसके बाद शारीरिक फिटनेस और फिर चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा। पूर्व में, अग्निवीरों और अन्य के लिए उम्मीदवारों को पहले शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण कराना होता था और फिर सीईई के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था।

इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी से शुरू हुए थे। यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी, पंजाब, हरियाणा के विभिन्न  आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिसों ने भर्तियों के अलग अलग नोटिफिकेशन जारी किए थे। इस बार भी सेना में अग्निवीर जनरल ड्यूडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं 10वीं पास) की वैकेंसी निकाली गई। 

भर्ती प्रक्रिया के चरण
पहला चरण – ऑनलाइन कॉमन लिखित परीक्षा (आयोजित  हो चुका है)
दूसरा चरण – CEE में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट भी होगा।
तीसरा चरण – मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। 
चौथा चरण –  आर्म्स एंड सर्विस का आवंटन होगा।
पांचवां चरण – डॉक्यूमेंटेशन होंगा। 
छठा चरण – ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग।
आर्मी का कहना है कि इस बदलाव से रैली में अभ्यर्थियों की तादाद कम होगी और वहां की व्यवस्था बेहतर ढंग से हो सकेगी।

कद-काठी के नियम, पीएसटी में चेक होंगे

अग्निवीर जीडी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं व 10वीं पास के लिए – लंबाई कम से कम 169 सेमी और छाती 5 सेमी फुलाव के साथ 77 सेमी हो। कुछ राज्यों में लंबाई 170 तो कुछ में 165 तो कुछ में 163 ही मांगी गई है। इसलिए इस बारे में विस्तृत डिटेल अपने अपने एआरओ के नोटिफिकेशन से देखें। 

अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल – 162 सेमी लंबाई हो ।और छाती 5 सेमी फुलाव के साथ 77 सेमी हो। इसकी अधिक जानकारी आप नोटिफिकेशन से देख सकते हैं।

फिजिकल टेस्ट
– अग्निवीरों की भर्ती के लिए होने वाले फिजिकल टेस्ट की बात करें कि ग्रुप-1 के तहत साढ़े 5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। इसके लिए 60 मार्क्स दिए जाएंगे। 10 पुल अप्स लगाने होंगे जो 40 मार्क्स के होंगे। 
– ग्रुप-2 के तहत 5 मिनट 45 सेकेंड में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 9 बार पुल अप्स लगाने होंगे जिसके लिए 33 मार्क्स होंगे।

– 9 फीट लंबी कूद मारनी होगी। यह केवल क्वालिफाई करना होगा।
– जिग जैग बैलेंस टेस्ट महज पास करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com