आख़िर क्यों उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, क्या अमेरिका है निशाना?

कोरियन न्यूज एजेंसी के मुताबिक  उत्तर कोरिया ने एक नए प्रकार के टैक्टिकल निर्देशित हथियार का निरीक्षण किया है. वहीं अमे‍रिका ने इस पर इस बारे में पहले से जानकारी होने की बात कही है.

उत्तर कोरिया ने घोषणा की है कि उसने एक नए प्रकार के टैक्टिकल निर्देशित हथियार का निरीक्षण किया है. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी का कहना है कि किम जोंग उन ने बुधवार को एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस द्वारा हथियार की फायरिंग का निरीक्षण किया. एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने कहा, ‘हथियार प्रणाली का विकास पीपुल्स आर्मी की युद्ध शक्ति बढ़ाने में बहुत अहमियत रखता है.’

नार्थ कोरिया

एजेंसी का कहना है कि किम ने नए प्रकार के टैक्टिकल गाइडेड हथियार के परीक्षण के बारे में जानने के लिए बनवाई गई निरिक्षण पोस्ट से इस परीक्षण पर नजर रखी.

यह घोषणा उत्तर कोरियाई मिसाइल रिसर्च सेंटर और लंबी दूरी के रॉकेट निर्माण साइट पर नई गतिविधि की रिपोर्ट आने के बाद हुई है, माना जाता है कि इस रिसर्च सेंटर और साइट पर उत्तर अमेरिका की जमीन को टारगेट करने वाली लंबी दूरी की मिसाइलों पर काम किया जाता है. वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि उसे इस रिपोर्ट की जानकारी थी और कोई टिप्पणी नहीं थी.

गौरतलब है कि तमाम कोशिशों के बावजूद दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. वियतनाम में हुई हनोई शिखर वार्ता के नाकाम रहने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया ने एक सेटेलाइट साइट का नए सिरे से निर्माण किया तो उन्हें उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग से बहुत निराश होंगी.

बता दें कि उत्तर कोरियाई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के योंगब्योन प्लांट में नई गतिविधियों का पता चलने कि बाद से ही तनाव बढ़ने की खबरें आती रही हैं. इस प्लांट में उत्तर कोरिया की पहली इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का उत्पादन होता रहा है. बताया जाता है कि इस मिसाइल की जद में अमेरिका तक आता है.

ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने हाल ही में चेतावनी दी है अगर वो अपना परमाणु कार्यक्रम पर लगाम नहीं लगाते तो मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ट्रंप की राय है कि उत्तर कोरिया को ऐसे प्रतिबंधों से राहत नहीं मिलने वाली है, इनसे उनकी अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी. इतना ही नहीं, हम उन पर और नए प्रतिबंध लगाने के बारे में भी विचार करेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com