आज रंगीली गली में गोपियों की लठामार होली का आनंद लेने पहुंच रहे योगी
आज रंगीली गली में गोपियों की लठामार होली का आनंद लेने पहुंच रहे योगी

आज रंगीली गली में गोपियों की लठामार होली का आनंद लेने पहुंच रहे योगी

मथुरा। श्रद्धा के बादलों से मस्ती की बारिश ने बरसाना में होली के रंग बिखेर दिए हैं। लठामार रंगीली होली का आयोजन शनिवार को हो रहा है। इस होली खेलने के लिए नंदगांव के हुरियारे आज प्रिया कुंड पर पहुंचकर बरसाना वासियों के स्वागत सत्कार का आनंद लेने को तैयार हैं। इस मौके पर उनको भांग की ठंडाई पीने के बाद मस्ती में झूमते हुरियारे अपनी पाग बांध कर खुद को लठ्ठों की मार झेलने के लिए तैयार करते हैं। रंगीली गली में गोपियां उन पर लठ्ठों से प्रहार करने को तैयार हैं। इस वर्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस परंपरा का आनंद लेने पहुंच रहे हैं।आज रंगीली गली में गोपियों की लठामार होली का आनंद लेने पहुंच रहे योगी

लठामार रंगीली होली के ठीक एक दिन पहले लाडलीजी मंदिर का नजारा बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करने लगा। समूचा भानु भवन केसरिया रंग में रंग गया। ढप और मृदंग की संगत पर नंदगांव से कान्हा के आगमन की सूचना देने आया पंडा झूम कर नाचने लगा। लड्डू की बारिश के बीच हजारों श्रद्धालु खुद को धन्य मान रहे थे।

लाडलीजी मंदिर का नजारा उल्लास और उमंग भर देने वाला रहा। मंदिर के पट खुलते ही गोस्वामियों ने समाज गायन प्रारंभ कर दिया। नंदगांव से आए पंडे का सेवायत ने भानु बाबा की ओर से स्वागत किया तो पंडा हर्ष से नृत्य करने लगा। सेवायत और श्रद्धालु लड्डू लुटाने लगे। चारों तरफ लड्डुओं की बारिश होने लगी। भक्तों में लड्डुओं को लूटने की होड़ सी मच गई। मंदिर में करीब सवा घंटे तक चली इस लड्डू होली के दौरान टनों मात्रा में लड्डू लुटाए गए। समाज गायन के उपरांत रंगीली होली की दूसरी चौपाई निकाली गई। 

इधर लठामार रंगीली होली के लिए राधारानी की ओर से कान्हा के लिए आमंत्रण लेकर राधा दासी गईं। राधा दासी अपने साथ अबीर गुलाल से भरी हांडी के साथ भोग प्रसाद, इत्र फुलेल, पान बीड़ा लेकर जब रंगीली गली से होकर निकली तो श्रद्धालु उसकी चरण रज स्पर्श करते नजर आए। राधादासी का नंदगांव पहुंचने पर वहां के गोस्वामी समाज द्वारा भव्य स्वागत किया गया। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com