अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, तवांग रहा केंद्र

नॉर्थ ईस्ट में मौजूद राज्य अरुणाचल प्रदेश में एक फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूंकप का केंद्र तवांग (Tawang) रहा। भूकंप की तीव्रता 3.0 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS)के मुताबिक, भूकंप के झटके आज सुबह 8 बजकर 21 मिनट पर महसूस किए गए हैं। राहत की बात यह है कि अभी तक इन भूकंप के झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर नहीं आई है।

इससे पहले असम में भूकंप के झटके

इससे पहले 22 सितंबर 2020 को असम के  बारपेटा जिला में सुबह 01:28 बजे भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 रही। नेशनल सेंटर फॉर सेरोलॉजी ने इसकी जानकारी दी थी। राहत की बात यह रही कि इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ था।

मणिपुर के उखरुल में भूकंप

बता दें कि हाल ही में मणिपुर के उखरुल में भी सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां लोगों ने सुबह तीन बजकर 32 मिनट पर भूकंप महसूस किया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology, NCS) ने बताया था कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई। इसके कारण लोग थोड़े डर गए हैं हालांकि इसमें किसी के हताहत होने या जानमाल की हानि की सूचना नहीं आई थी।

देश में हर साल 20 हजार भूकंप के झटके

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर साल तकरीबन 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। संस्थान के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. सुशील रोहेला ने बताया कि वर्ष 2017 से 2020 सितंबर माह तक के आंकड़ों के अध्ययन से पता चला है कि देश में हर साल करीब 20 हजार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।  भूकंप कब आता है और उनसकी तीव्रता क्या होगी इसका पता लगा पाना अभी संभव नहीं है। फिर भी दीर्घकालिक रिकॉर्ड (1900 के बाद से) दुनिया में हर साल 16 बड़े भूकंप की आशंका बनी रहती है, जिसमें 15 भूकंप सात मैग्नीट्यूट और एक आठ मैग्नीट्यूट से ऊपर की तीव्रता का हो सकता है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com