अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से जुड़े विवरण सामने आने के बाद एशियाई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव

हांगकांग, एशियाई शेयर बाजार गुरुवार को लुढ़क गए। वहीं, डॉलर अन्य मुद्रा की तुलना में कई माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से जुड़े विवरण सामने आने के बाद ये उतार-चढ़ाव देखने को मिला। मीटिंग के ब्योरे के मुताबिक इस साल राहत पैकेज में कमी के आसार बढ़ गए हैं। चीन के प्रमुख शेयरों में 0.21 फीसद और हांगकांग में शेयर बाजार में 0.45 फीसद की गिरावट देखने को मिली। जापान के निक्की में 0.37 फीसद की टूट देखने को मिली।

UBP में सीनियर इकोनॉमिस्ट (एशिया) कार्लोस कासानोवा ने कहा कि इस सप्ताह चीन के कमजोर गतिविधियों के आंकड़ों से बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके अलावा अफगानिस्तान की स्थिति और फेडरल बैंक की मीटिंग के मिनट्स की वजह से भी कई अर्थशास्त्रियों को अनुमान घटाना पड़ा है।

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के प्रसार की वजह से इकोनॉमी को पूरी तरह खोलने से जुड़ी गतिविधि में अस्थायी तौर पर देरी हो सकती है। इससे जॉब मार्केट पर भी असर देखने को मिल सकता है।

इसी बीच मुहर्रम की वजह से भारतीय शेयर बाजार गुरुवार को बंद रहे।

BSE की ऑफिशियल वेबसाइट – bseindia.com पर उपलब्ध स्टॉक मार्केट हॉलिडे 2021 की लिस्ट के मुताबिक गुरुवार को इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेग्मेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। सुबह के सत्र में कमोडिटी सेग्मेंट में बिजनेस नहीं होगा। हालांकि, शाम के सत्र में शाम 5:00 बजे से अपने कार्यक्रम के अनुसार कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग होगी।

इससे पिछले सत्र में सेंसेक्स 162.78 अंक यानी 0.29 फीसद की गिरावट के साथ 55,629.49 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। बुधवार को ही सेंसेक्स ने 56,118.57 अंक के उच्चतम स्तर को छू लिया था। Sensex पर अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर में 2.46 फीसद और बजाज फाइनेंस के शेयर में 2.12 फीसद की तेजी देखने को मिली थी। वहीं, Bajaj Finserv के शेयर में 1.78 फीसद की तेजी देखने को मिली थी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com