वॉशिंगटन। अमेरिकी कांग्रेस (संसद) ने शुक्रवार को कई घंटों की देरी के बाद एक अहम परिसंघीय व्यय विधेयक पारित कर दस्तखत के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेज दिया ताकि देश में तीन हफ्तों में दूसरी बार ठप हुआ सरकारी कामकाज फिर से शुरू हो सके. द्विदलीय पैकेज के समर्थन में सदन में 186 के मुकाबले 240 वोट पड़े. इस पैकेज से सरकार को 23 मार्च तक खर्च करने लायक राशि मिलेगी.अमेरिकी कांग्रेस ने पारित किया फंडिंग बिल, ट्रंप के दस्तखत के बाद शुरू हो सकेगा ठप हुआ सरकारी कामकाज

इससे सरकारी कामकाज फिर से शुरू हो सकेगा. एक रूढ़िवादी सीनेटर ने कांग्रेस को आधी रात की समयसीमा का पालन नहीं करने दिया, जिससे कामकाज ठप पड़ गया. ट्रंप इस कदम का समर्थन करते हैं और उम्मीद है कि शुक्रवार को उनके हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन जाएगा और परिसंघीय व्यय के मुद्दे पर कैपिटल हिल में चल रहा शर्मिंदा करने वाला ड्रामा खत्म होगा.

सदन के स्पीकर पॉल रेयान, जो कांग्रेस में शीर्ष रिपब्लिकन है, ने पूरी तरह गैर-जरूरी बंद की गंभीरता को स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि इतिहास की किताबों में हो सकता है इसे बहुत छोटी जगह मिले, लेकिन यह वॉशिंगटन को परिभाषित करने वाले राजनीतिक अवरोध के बारे में बहुत कुछ कहता है.

रात के अंधेरे में ही सदन ने वित्तपोषण विधेयक पारित किया. सीनेटर रैंड पॉल ने करार पर अपना वोट रोक लिया. उनकी दलील थी कि यह काफी महंगा है. पॉल ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी में एक रूढ़िवादी सदस्य हैं.