अमेरिका की एस्ट्राजेनेका कंपनी ने कोरोना वैक्सीन के परिक्षण पर लगाई पाबंदी, पढ़ें पूरी खबर

COVID-19 महामारी के मध्य सबकी नजरे अमेरिका की एस्ट्राजेनेका कंपनी पर गड़ी हुई थीं. माना जा रहा था कि कंपनी शीघ्र ही COVID-19 वायरस की वैक्सीन को तैयार कर लेगी, किन्तु फिलहाल ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है. एस्ट्राजेनेका ने अपने आखिरी चरण के वैक्सीन ट्रायल पर पाबंदी लगा दी है. कंपनी की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि जांच के दौरान एक शख्स बीमार पड़ गया, जिसके पश्चात् हमने जांच पर रोक लगाने का निर्णय किया है.

वही बयान में कहा गया कि यह एक रूटीन रोक है, क्योंकि जांच में सम्मिलित शख्स की बीमारी के बारे में अभी तक अधिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. इस पर समीक्षा के पश्चात् ही जांच को आगे बढ़ाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका ने COVID-19 वैक्सीन ट्रायल पर सुरक्षा वजहों के चलते पाबंदी लगा दी है. कंपनी की ओर से यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि जांच के अंतिम चरण में एक प्रतिभागी पर इसके सीरियस प्रतिकूल असर हो रहे थे.

साथ ही जिस वैक्सीन पर पाबंदी लगाई गई है, उसे लेकर माना जा रहा था कि वो COVID-19 से लड़ने में कारगार हथियार होगी.मीडिया रिपोर्ट ने एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता के बयान के हवाले से कहा कि मानक समीक्षा प्रक्रिया ने सिक्योरिटी डाटा की समीक्षा करने की मंजूरी देने के लिए वैक्सीनेसन पर पाबंदी लगा दी है. यह स्टडी विभिन्न स्थलों पर एस्ट्राजेनेका तथा यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोना वैक्सीन की जांच कर रही है. इसी के साथ अब वैक्सीन में रुकावट उत्पन्न हो गई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com