अभी-अभी: केजरीवाल ने शुरू की कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा, ये होंगे लाभ....

अभी-अभी: केजरीवाल ने शुरू की कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा, ये होंगे लाभ….

आखिरकार आठ साल के लंबे इंतजार के बाद सोमवार को दिल्ली में कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सेवा शुरू हो गई। अब यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से डीटीसी बसों में किराये का भुगतान कर पाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) से मेट्रो कार्ड से भुगतान कर पहला टिकट खरीदकर योजना की शुरुआत की। उन्होंने बस में सफर भी किया।अभी-अभी: केजरीवाल ने शुरू की कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा, ये होंगे लाभ....फिलहाल यह सुविधा 250 बसों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुई है। इसमें गाजियाबाद जाने वाले दो रूटों को भी शामिल किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों में यह सुविधा शुरू की गई है।

यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से ही डीटीसी में भुगतान कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से दिल्ली में जितनी भी क्लस्टर और डीटीसी बसें होंगी, सभी में यह सुविधा होगी। इससे यात्रियों की खुले की किल्लत खत्म हो जाएगी। आने वाले समय में सभी बस डिपो, डीटीसी पास सेंटर पर इस कार्ड के चार्जिंग की सुविधा मिलेगी।

कैलाश गहलोत दी ये जानकारी

​इस मौके पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि जिन 250 बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा शुरू हुई है, वह राजघाट डिपो और रोहिणी बस डिपो-एक की है।

यह बसें अलग-अलग 20 रूटें पर चलती हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल मेट्रो के कार्ड ही बसों में चलेंगे। वहीं से पहले की ही तरह रिचार्ज भी करा पाएंगे। डीटीसी के रिचार्ज सेंटर पर उन्होंने कहा कि हम जल्द ही दिल्लीभर में डीटीसी के सभी 40 पास केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि ईटीएम बैट्री से चलती है। यात्रा के दौरान बैट्री खत्म होने की स्थिति में कंडक्टर को एक अतिरिक्त बैट्री मिलेगी। उसे चार्ज करने के लिए चार्जिंग पैनल बस में लगा होगा।

ऐसे करेगा काम

मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से डीटीसी बस में किराये का भुगतान मेट्रो की तरह नहीं होगा। यहां कंडक्टर के पास इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) होगी। बस में चढ़ते समय 5, 10 या 15 जितने का भी टिकट लेना है यह बताकर उसे मेट्रो का स्मार्ट कार्ड देना होगा।

वह आपके कार्ड को ईटीएम की स्क्रीन पर जैसे ही रखेगा, तो कार्ड से पैसा कट जाएगा और टिकट की पर्ची बाहर निकलेगी। मेट्रो स्मार्ट कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्रिप होता है और प्रत्येक कार्ड का एक नंबर होता है। आपके कार्ड का नंबर भी डीटीसी के टिकट पर दर्ज होगा। 

इन रूटों की बसों में होगी सुविधा

901 (मंगोलपुरी से कमला मार्केट)
957 (रोहिणी सेक्टर-22 से शिवाजी स्टेडियम)
970 (अवंतिका से जेएलएन स्टेडियम)
971 (अवंतिका से आनंद विहार)
990 (रिठाला गांव से शिवाजी स्टेडियम)
206 (भजनपुरा से मयूर विहार फेज तीन)
348 (मोरी गेट से मयूर विहार फेज तीन)
258 (मोरी गेट से चौहान पट्टी)
211 (मोरी गेट से मयूर विहार फेज तीन)
253 (मोरी गेट से यमुना विहार)

इसी तरह राजघाट डिपो की 39 (झील से त्रिनगर)
307 (कमला मार्केट से त्रिलोकपुरी 27 ब्लॉक)
392बी (कश्मीरी गेट से एयरपोर्ट टी-3)
419 (पुरानी दिल्ले रेलवे स्टेशन से अंबेडकर नगर)
429 (पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन कालकाजी डीडीए फ्लैट्स)
729 (मोरी गेट से कापसहेड़ा बॉर्डर)
918 (दिल्ली सचिवालय से कमरूदीन नगर)
एयरपोर्ट एक्सप्रेस सेवा (कश्मीरी गेट से एयरपोर्ट टी-3)
गाजियाबाद (भजनपुरा से गाजियाबाद) और दिल्ली ट्रॉनिका सिटी (मोरी गेट से ट्रॉनिका सिटी) 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com