अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी, नए साल में आपके लिए बदल गई हैं ये चीजें...

अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी, नए साल में आपके लिए बदल गई हैं ये चीजें…

नये साल का पहला दिन. नये साल में नई शुरुआत करने के साथ कुछ नई चीजें भी आपको ध्यान रखनी होंगी. आज से कुछ चीजें आपके लिए बदल जाएंगी. इसमें बैंक‍िंग लेनदेन से लेकर शॉपिंग करने से जुड़े अहम बदलाव हैं.अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी, नए साल में आपके लिए बदल गई हैं ये चीजें...
 आज से हुए इन बदलावों के बारे में अगर आप ने ध्यान नहीं रखा, तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. इन चीजों का ध्यान रखना न सिर्फ आपको किसी असुविधा से बचाएगा, बल्क‍ि आपके लिए कई काम निपटाना आसान हो जाएगा.

 

सस्ता हो गया डेबिट कार्ड से भुगतान : भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से लेनदेन पर लगने वाले एमडीआर चार्जेज में बदलाव कर दिया है. इन बदलावों के बाद आपको डेबिट कार्ड से लेनदेन काफी सस्ता पड़ेगा. एमडीआर की ये नई दरें आज से लागू हो रही हैं.
 

एमडीआर चार्जेज को अब बिजनेस के टर्नओवर से जोड़ दिया गया है.

आपको नहीं भरना होगा MDR : एक तरफ जहां आरबीआई ने एमडीआर चार्ज घटा दिए हैं, वहीं केंद्र सरकार ने इसको लेकर एक और राहत दी है. सरकार ने 2000 रुपये के लेनदेन पर लगने वाले MDR चार्ज का भार खुद उठाने का फैसला लिया है.
 

इसका मतलब है कि 1 जनवरी से जब भी आप 2000 रुपये तक का सामान खरीदेंगे, तो आपको किसी भी तरह का एमडीआर चार्ज नहीं देना होगा. इसलिए सामान खरीदते वक्त जरूर ध्यान रखें कि कोई आप से अवैध वसूली न करे. पूरी जानकारी के लिए यहां क्ल‍िक करें.
 

नहीं चलेंगी इन बैंकों की चेकबुक : अगर आप उन बैंकों के ग्राहक हैं, जिनका एसबीआई में विलय हो चुका है तो आपके पुराने बैंक की चेकबुक भी आज से नहीं चलेगी. एसबीआई ने नई चेकबुक लेने के लिए 31 दिसंबर तक आख‍िरी तारीख रखी थी.
 

1 जनवरी के बाद एसबीआई के इन सहयोगी बैंकों की चेकबुक नहीं चलेगी. इस बारे में अध‍िक जानकारी के लिए आप यहां क्ल‍िक कर सकते हैं.
 

ये ट्रेनें नहीं चलेंगी : भारतीय रेलवे ने कोहरे की वजह से दिसंबर महीने में ही 20 से ज्यादा ट्र्रेनें रद्द कर दी थीं. इसके अलावा दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनों के लिए रूट भी बदल दिए हैं. इसका असर जनवरी के साथ फरवरी के भी कुछ दिनों तक रहेगा.
 

जिन ट्रेनों का रूट बदल गया है या फिर जो रद्द हो चुकी हैं. इन सबकी जानकारी रखना आपको किसी भी तरह की असुविधा से बचा सकता है.  कैंसल और डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप यहां क्ल‍िक कर सकते हैं.
 

कारें हुई महंगी : अगर आप टाटा मोटर्स की कारें खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आज से आपको ये महंगी पड़ सकती हैं.  कंपनी के कुछ मॉडल खरीदने के लिए आपको 25 हजार रुपये तक ज्यादा चुकाने पड़ेंगे.
 

टाटा मोटर्स  की तरह ही मारुति और अन्य कंपनियां भी कारों की कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com