अब स्मार्ट फैन भी बाजार में आने वाला: सॉफ्टवेयर से नियंत्रित होगा

स्मार्ट मोबाइल फोन तो अब हाथों में आ चुका है लेकिन बहुत जल्द स्मार्ट फैन भी बाजार में आने वाला है। अब रात में मौसम ठंडा होने पर आपको पंखा धीमा करने के लिए उठने की जरूरत नहीं होगी। तापमान गिरने व बढऩे के अनुसार पंखा खुद धीमा व तेज हो जाएगा।

एचबीटीयू के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के पूर्व छात्र शिवशंकर उपाध्याय व दीपांशु अहलावत ने ऐसा पंखा बनाया है, जो कमरे के तापमान के अनुरूप धीमा-तेज हो जाता है। इसमें लगा टेंप्रेचर सेंसर तापमान पर अपनी स्पीड कम व ज्यादा करता है।

दीपांशु अहलावत ने बताया कि अभी जो पंखे बनाए जा रहे हैं उनमें 90 वाट ऊर्जा की खपत होती है। आधे से भी कम ऊर्जा में उसी गति से चलने वाले एलडीसी सीलिंग फैन को दो साल की शोध के बाद तैयार किया गया है। इसे पेटेंट कराने के बाद अब इसे मैन्यूफैक्चरिंग करने की तैयारी है। शिवशंकर उपाध्याय ने बताया कि यह पंखा सॉफ्टवेयर से नियंत्रित होता है जो दूसरे पंखों से बिल्कुल अलग है। इसमें एक माइक्रो प्रोसेसर भी लगा हुआ है जो सॉफ्टवेयर के जरिए ऑटोमेटिक काम करता है।

पंखे की खासियत यह भी है कि कम ऊर्जा में भी इसे तेज गति से चलाया जा सकता है। महज 32 वॉट का यह स्मार्ट पंखे को जल्द ही आम आदमी अपने घरों में इस्तेमाल कर सकेंगे। इस पंखे को तैयार करने में इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल के उपकरणों का इस्तेमाल कम से कम किया गया है। इसलिए यह कम ऊर्जा में भी तेज हवा देता है जबकि आम पंखे पूरी तरह इन्हीं दोनों पर आधारित होने के कारण अधिक ऊर्जा व्यय करते हैं। इसे बड़ी मात्रा में बनाने के लिए वह निवेशकों से बात कर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com