अब ये लोग नहीं चला पाएंगे Whatsapp...

अब ये लोग नहीं चला पाएंगे Whatsapp…

 वॉट्सऐप आए दिन अपने फीचर्स में बदलाव करता है, लेकिन इस बार कंपनी ने दो बड़े बदलाव किए हैं. साथ ही प्राइवेसी को मजबूत बनाने के लिए भी कदम उठाया है. फेसबुक डेटा लीक के बाद यूरोप में अगले महीने जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) लागू होने वाला है. 25 मई से इसे लागू किया जा सकता है. उससे पहले वॉट्सऐप ने अपनी टर्म और प्राइवेसी सर्विस को अपडेट कर दिया है. कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है. वॉट्सऐप के मुताबिक, इस अपडेट के साथ यूजर्स से पर्सनल इंफॉर्मेशन के लिए कोई नया अधिकार नहीं मांगा जाएगा. कंपनी मौजूद इंफॉर्मेशन को प्रोटेक्ट करने के मकसद से यह कर रही है.अब ये लोग नहीं चला पाएंगे Whatsapp...

वॉट्सऐप चलाने की न्यूनतम उम्र 16 साल
वॉट्सऐप ने प्राइवेसी सेटिंग्स के अलावा दो और बदलाव किए हैं. यूरोप के देशों में वॉट्सऐप ने यूजर की न्यूनतम आयू 16 वर्ष कर दी है. इसके अलावा, यह पहला मौका होगा जब यूजर उस डेटा को डाउनलोड कर पाएगा, जो वह वॉट्सऐप के साथ शेयर कर रहा है. अगले कुछ हफ्तों में वॉट्सऐप का ये फीचर सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा. कंपनी ने इसके लिए एक वेबपेज भी दिया है, जिसमें टिप दी गईं है कि कैसे वॉट्सऐप पर आप अपना डेटा सेफ रख सकते हैं.

क्या-क्या डाटा सेव करता है वॉट्सऐप
वॉट्सऐप ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वह यूजर्स के उस डाटा को कलेक्ट करता है, जो उसकी सर्विस से जुड़े होते हैं. वॉट्सऐप यूजर्स के मैसेज या फाइल सेव नहीं करता. यूजर्स का कॉल लॉग भी स्टोर नहीं किया जाता. वॉट्सऐप यूजरनेम, रिपोर्ट का टाइम, किस वक्त यूजर ऑफ लाइन होता है और किस वक्त ऑनलाइन, आईपी एड्रेस, फोन टाइप, प्रोफाइल फोटो, वो फोन नंबर जो आप बिना नाम से अपलोड करते हैं, ग्रुप के नाम, टर्म ऑफ सर्विस, ब्लॉक्ड यूजर की जानकारी स्टोर करता है.

फेसबुक के साथ डाटा शेयर
फेसबुक डेटा लीक मामले में लगभग 8 करोड़ से ज्यादा यूजर की जानकारी लीक हुई है. जिसके बाद सभी देश डेटा लीक को लेकर सक्रिय हो गए हैं. वहीं, वॉट्सऐप पर फेसबुक से डेटा शेयर करने की रिपोर्ट भी सामने आई थी, जिसपर कंपनी पहले ही सफाई दे चुकी है. 

और क्या होंगे बदलाव
वॉट्सऐप, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर लाने वाला है. इस फीचर को वॉट्सऐप बीटा वर्जन पर टेस्ट कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.18.123 पर सेव्ड वॉयस मैसेज का फीचर टेस्ट कर रहा है. जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि ये फीचर वॉयस मैसेज सेव करने को लेकर है. इस फीचर की मदद से आप अपने वॉयस मैसेज को किसी को सेंड करने से पहले सेव कर सकते हैं. 

क्या है इसका फायदा
वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करते वक्त किसी का कॉल आ जाता है और आपको कॉल लेना पड़ता है, ऐसे में आपके वॉयस मैसेज का क्या होगा. इस फीचर की मदद से आप अपने वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं और अगर आपको लगता है कि मैसेज ठीक है, तो इसे सेंड कर सकते हैं. हालांकि, अभी भी वॉट्सऐप के इस फीचर में रिकॉर्डिंग रिज्यूम करने का विकल्प नहीं मिलता है, जो थोड़ा निराश करता है. इस फीचर को WABetainfo ने स्पॉट किया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com