अपने बच्चों को मोबाइल की लत से इस तरह दिलाएं छुटकारा, वरना ये बीमारी बना लेगी अपना शिकार

आज के समय में ज्यादातर हर घर की कहानी ये ही होती है कि उनके परिवार के सदस्य बाते कम फोन में ज्यादा लगे रहते हैं. ऐसमें कई बार तो घर का माहौल कुछ इस तरह बन जाता है कि परिवार में सभी लोग साथ बैठे तो हैं लेकिन एक-दूसरे की जिंदगी में क्या चल रहा है वो तो उन्हें सोशल मीडिया से ही पता चलता है. इस तरह के बादलाव का असर सबसे ज्यादा आज के समय के बच्चों पर पड़ रहा है और वो पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान देने की बजाए सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है उस पर ध्यान देते हैं.

 

 

मोबाइल ने व्यक्ति को इस कदर अपना गुलाम बना रखा है कि खाना-पीना भूल सभी उसमें व्यस्त रहते हैं, यहां तक मोबाइल का इस्तेमाल करने की इस आदत ने छोटे बच्चों तक को नहीं छोड़ा है, ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे की इन आदतओं से कई बार परेशान हो जाते हैं और फोन लत से छुटकारा दिलवाने के लिए कई तरिके भी अपना चुकें हैं, लेकिन फिर भी आपके बच्चों पर कुछ असर नहीं पड़ा, तो आज जो हम आपको तरीके बताने जा रहे हैं उससे दिनभर मोबाइल का इस्तेमाल करने की ये गलत लत छुट जाएगी, तो आइए जानते हैं.. ऐसे छुड़ाएं मोबाइल की लत

बच्चों को स्टोरी लिखने के लिए दें. 
बच्चों को स्पोर्ट्स क्लब ज्वॉइन कराएं.
बच्चों को मैदानी खेलों से जोड़ें.
शतरंज या लूडो जैसे गेम खिलाएं. 
उन्हें कभी भी अकेला नहीं छोड़े.
आउटडोर गेम्स में रूचि बढ़ाएं, खुद भी साथ खेलें.
उन्हें पेंटिंग या कहानियों की किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करें.
मोबाइल या टीवी ज्यादा देखने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं.

मोबाइल इस्तेमाल को लेकर खबरों की बात करें तो आज के समय में बच्चों का गैजेट्स के ओर लगाव बढ़ता ही जा रहा है. ये एक तरह की मानसिक बीमारी हो चुकी है, जिसे पूरे विश्व में स्वास्थ्य संगठन ने की ओर से भी इसे मानसिक बीमारी माना गया है. इसलिए आपको अपने बच्चों को इस लत से छुटकारा दिलवाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि उन्हें क्वालिटी टाइम दें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com