अपने पार्टनर का हाथ पकड़ने से कम होता हैं दर्द, कहा का पढ़े खबर!

कुछ समय साथ रहने के बाद हर किसी से एक लगाव सा हो जाता है। क्या आप किसी वजह से उदास या तनाव महसूस कर रहे हैं? अगर हां तो बिना कुछ सोचे-समझे अपने पार्टनर का हाथ थाम लें। दरअसल, एक स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तनाव या बुरे समय में अपने पार्टनर का हाथ पकड़ने से दर्द का एहसास कम होता है।
सर्वे में हुआ खुलासा:
ये स्टडी प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसस (PNAS) जर्नल में प्रकाशित हुई है। स्टडी के मुख्य लेखक पवेल गोल्डस्टीन ने बताया, ‘आधुनिक जीवन में हम बात-चीत के कई अलग-अलग तरीकों से वाकिफ हो चुके हैं। जिसमें कुछ फिजिकल इंटरेक्शन भी शामिल हैं। इस स्टडी में ह्यूमन टच के महत्त्व और शक्ति को बताया गया है।’
कम हो जाता है दर्द:
स्टडी के दौरान कपल को तीन हिस्सों में बांटा गया. जिसमें कुछ कपल को साथ बैठाया गया लेकिन वो अपने पार्टनर को टच नहीं कर सकते थे। दूसरा, कुछ कपल को एक दूसरे का हाथ पकड़कर बैठने के लिए कहा गया। तीसरा, कुछ कपल को अलग-अलग कमरों में बैठाया गया। इसके बाद सभी महिलाओं को उनकी बांह के ऊपर हल्के दर्द का एहसास कराया गया।
ये थे नतीजे:
नतीजों में पाया गया कि महिलाओं में दर्द का एहसास होने के समय उनके पार्टनर का हाथ पकड़ने से महिलाओं उनको दर्द कम महसूस हुआ। इसके अलावा नतीजों में ये भी सामने आया कि जो कपल दर्द महसूस होने के समय एक दूसरे को टच नहीं कर पाए उनके ब्रेन वेव में कम आ गई।
आपसी सम्बन्ध का असर:
शोधकर्ताओं का कहना है कि दर्द का एहसास होने से कपल के आपसी संबंध पर असर पड़ता हैं। लेकिन एक दूसरे को टच करने के बाद उन्हें अच्छा महसूस होता है। शोधकर्ताओं ने ये भी कहा कि अपने पार्टनर के तकलीफ में होने पर आप उनके प्रति सहानुभूति दिखा सकते हैं। लेकिन अपने पार्टनर को टच किए बिना आप उनको खुश करने में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com