अनलॉक-3 के तहत संचालन को तैयार हैं देश के तमाम मल्टीप्लेक्स, मंत्रालयों को भेजी एसओपी

देश में तमाम मल्टीप्लेक्स ने संचालन के लिए कमर कसनी शुरू कर दी है। विभिन्न मल्टीप्लेक्स के सीईओ का कहना है कि यदि सरकार अगले महीने से शुरू हो रही ‘अनलॉक-3’ की प्रक्रिया के तहत मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति देती है तो पेपरलेस टिकट, सीटों के बीच दूरी, इंटरवल के अलग-अलग समय और सैनिटाइज करने जैसे सुरक्षा उपाय अपनाए जाएंगे।

आइनॉक्स, पीवीआर और सिनेपोलिस इंडिया जैसी कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार कर विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा है। इसमें सीटों के बीच दूरी, सिनेमाहॉल, लॉबी, रेलिंग और दरवाजों जैसे ज्यादा छुए जाने वाले स्थानों की नियमित साफ सफाई और थर्मल स्क्रीनिंग के बारे में लिखा गया है।

पीवीआर पिक्चर्स के सीईओ कमल ज्ञानचंदानी ने कहा, ‘आप सरकार द्वारा जारी अनलॉक-1 की अधिसूचना को देखेंगे तो उसमें लिखा है कि अनलॉक-3 में सिनेमाघर खुल जाएंगे। अनलॉक-3 अगस्त में होने की संभावना है। इसलिए हमें उम्मीद है कि मल्टीप्लेक्स को भी संचालन की अनुमति मिल जाएगी।’

बदलेगा मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने का अंदाज

कोरोना वायरस लॉकडाउन में एक लंबे समय के बाद लोग एक बार फिर से सिनेमाघरों में फिल्मों का लुत्फ उठाने जाएंगे लेकिन अब मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों  में फिल्में देखने का अंदाज बदला-बदला होगा। पेपरलेस टिकट, शारीरिक दूरी की तरह ही सीटों के बीच दूरी, सैनिटाइजेशन जैसे कई उपाय कोरोना काल के बाद देश के मल्टीप्लेक्स और थियेटर्स में देखने को मिल सकते हैं। कुछ मल्टीप्लेक्स के सीईओ का मानना है कि अगर सरकार अगले महीने अनलॉक 3 में थियेटर्स में स्क्रीनिंग्स चालू कराती हैं तो कई सेफ्टी प्रोटोकॉल मल्टीप्लेक्स का हिस्सा होंगे।

कागज के टिकट नहीं मिलेंगे

मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर अब पूरी तरह से पेपरलेस होंगे। दर्शकों को उनके मोबाइल फोन पर एक बारकोड स्कैनर लिंक दिया जाएगा और उन्हें इस लिंक को स्कैन कराना होगा। उसके बाद आपको एंट्री मिल जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com