अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी

अदानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी आई और अब इसकी कीमत बढ़कर करीब 15000 करोड़ रुपये हो गई है। 24 नवंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने अडानी ग्रुप के खिलाफ धोखाधड़ी की जांच की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई की और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक अडानी समूह की दस सूचीबद्ध कंपनियों में से नौ के शेयर हरे निशान में बंद हुए।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। अब इनकी कीमत लगभग 15,000 करोड़ रुपये तक बढ़ गई है। 24 नवंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी ग्रुप के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों की जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर की सुनवाई की और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

इसके बाद स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों कं अनुसार अदाणी ग्रुप के 10 सूचीबद्ध समूह कंपनियों में से नौ के स्टॉक हरे रंग में समाप्त हुईं। इस हफ्ते अदाणी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण में 14,786 करोड़ रुपये जुड़े।

अदाणी ग्रुप की 10 कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को कारोबार बंद होने पर लगभग 10.26 लाख करोड़ रुपये था। वहीं गुरुवार को यह 10.11 लाख करोड़ रुपये था।

अदाणी ग्रुप के खिलाफ याचिका की सुनवाई
भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने अदाणी ग्रुप के किलाफ याचिका की सुनवाई की है। इसमें उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) से यह उम्मीद नहीं की जा सकती है कि वह अदाणी के आचरण के बारे में फैसला लेने के लिए मिडिया के रिपोर्टों को फॉलो करेंगे।

इसको लेकर सेबी ने यह भी कहा कि वह अपनी चल रही जांच को पूरा करने की समय सीमा नहीं बढ़ाएगा। विश्लेषकों ने कहा कि स्टॉक की कीमतों में बढ़त निवेशकों द्वारा अदाणी ग्रुप में विश्वास का संकेत है। अब कंपनी हिंडनबर्ग विवाद को पीछे छोड़कर निवेश चक्र पर ध्यान दे रही है।

अदाणी ग्रुप के शेयर
24 नवंबर 2023 को अदाणी ग्रुप के 10 शेयरों में से नौ हरे निशान में थे। इस ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज ने 2.3 फीसदी की छलांग लगाई, इसके बाद इसका बाजार पूंजीकरण 2.53 लाख करोड़ रुपये हो गया।

वहीं अदाणी पावर के स्टॉक 4.06 फीसदी तक बढ़ गए। इसका भी एमकैप 1.5 लाख करोड़ रुपये हो गया। अदाणी टोटल गैस 1.2 प्रतिशत, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 0.84 प्रतिशत, और अदाणी ग्रीन एनर्जी के स्टॉक 0.77 प्रतिशत फीसदी तक चढ़कर बंद हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com