अटल पेंशन योजना की राशि दोगुनी कर सकती है भाजपा, ये है फैसला…

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत न्यूनतम मासिक पेंशन की राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपए करने तथा लाभार्थियों की आयु सीमा को भी बढ़ाकर 50 वर्ष तक करने के सुझाव शामिल हैं। कुमार ने कहा है कि पीएफआरडीए अटल पेंशन योजना को और अधिक लाभदायक बनाना चाहता है। इसलिए वह गारंटीड मंथली पेंशन की राशि को दोगुनी करने और आयु सीमा 10 वर्ष बढ़ाना चाहता है।

मोदी सरकार अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के अंतर्गत मासिक पेंशन की राशि पांच हजार रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपए करने के बारे मे विचार कर रही है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया है कि पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा दिए प्रदान किए गए कुछ सुझावों पर वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है।

कुमार के अनुसार, पीएफआरडीए ने ऊंची रिटर्न हासिल करने के लिए निवेश के कई और शानदार तरीके सुझाए हैं। हम उन सुझावों पर गंभीरता से मंथन कर रहे हैं। उन्होंने बैंकों से भी इस योजना को विस्तार प्रदान करने के लिए नए तरीके खोजने को कहा है। उदाहरण के लिए कुमार का कहना था कि मुद्रा लोन के लाभार्थियों की तादाद लगभग पांच करोड़ है। अगर इन लाभार्थियों से 18-40 आयुवर्ग के 20 प्रतिशत लाभार्थियों को भी लक्षित किया जाता है, तो बैंकों का लक्ष्य पूर्ण हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com