अगर आप पोर्न देखते हैं तो ये आपके लिए है खतरनाक…

नई दिल्ली। आज युवाओं की दिलचस्पी पोर्नोग्राफी में ज्यादा बढ़ गयी है। 14 साल से लेकर 30 साल के युवाओं में पोर्न देखने का चलन बढ़ गया है। लेकिन इसके मजे लेने वालों को शायद यह नहीं पता कि इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जी हां ये हम नहीं एक रिसर्च कहती है।

अगर आप पोर्न देखते हैं तो ये आपके लिए है खतरनाक...

पोर्न का आपकी सेहत पर पड़ता है बुरा असर हो जाइए सावधान

रिसर्च के मुताबिक, पोर्न देखने के कई सइडइफ़ेक्ट होते हैं। इसका प्रभाव आपके लव रिलेशनशिप पर भी पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक, ऐसे लोग रोमांटिक रिलेशनशिप बनाने में कंफर्ट महसूस नहीं कर पाते। यूटा में ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता नाथन लियोन्हार्ट का कहना है कि पोर्न एडिक्ट लोगों को कोई भी रिलेशन शुरू और खत्म करने में भी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। पोर्नोग्राफी देखने वाले लोगों ये मानने लगते हैं कि वे रोमांटिक पार्टनर के लिए परफेक्ट नहीं है।

ये एक नशे की लत की तरह होती है, जिसे अप चाह कर भी नहीं छोड़ सकते। सेक्स रिसर्च जर्नल में पब्लिश ये रिसर्च 350 पुरुषों और 336 महिलाओं पर की गई। रिसर्च में भाग लेने वाले लोगों का कहना था कि पोर्नोग्राफी की लत के कारण वे डेट पर जाने में खुद कंफर्ट महसूस नहीं करते। कुछ लोगों का कहना था कि जब वे पोर्नोग्राफी देखते हैं तो डेटिंग करना बंद कर देते हैं। कुछ का कहना है कि वे अपने पार्टनर को पोर्नोग्राफी देखने की हैबिट के बारे में नहीं बताते क्योंकि वे पार्टनर के नेगेटिव रिएक्शंस से डरते हैं।

लियोन्हार्ट ने देखा कि एक कारण है जो हम सोचते हैं जिसके कारण ये सब हो रहा है क्योंकि धार्मिक लोगों को ज्‍यादात्तर ये बताया जाता है कि पोर्नोग्राफी देखना नैतिक रूप से गलत है। यहां तक कि पोर्नोग्राफी के देखने के कारण नेगेटिव इमोशंस आते हैं जैसे कि खुद पर शर्म आना और डिप्रेशन इत्यादि। रिसर्च के मुताबिक सेक्स के बारे में सोचने वाले पुरुष और औरत काफी खुले होते हैं। उन्हें शर्म या झिझक नहीं महसूस होती।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com