हल्द्वानी में हादसा: वेल्डिंग की एक चिंगारी से रजाई-गद्दों की दुकान जली

बनभूलपुरा थाने के सामने रजाई-गद्दों की दुकान में आग लग गई। घटना से आसपास के दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। दमकल टीम ने तीन फायर टेंडर की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पाया।

बनभूलपुरा थाने के सामने रजाई-गद्दों की दुकान में आग लग गई। घटना से आसपास के दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। दमकल टीम ने तीन फायर टेंडर की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पाया। अग्निकांड में रजाई-गद्दे, रुई और 10 हजार की नकदी जल गई।

अंजुमन इस्लामिया बालिका पूर्व माध्यमिक विद्यालय के पास खाली जगह है। विद्यालय की जमीन किराये पर लेकर संभल निवासी अशरत अली रजाई-गद्दों का कारोबार करते हैं। बताया कि पड़ोस में आसिफ की दुकान में वेल्डिंग का कार्य चल रहा था। इसकी चिंगारी से रूई ने आग पकड़ ली। आग बढ़ते ही आसपास के लोग पहुंचे और थाने को भी सूचना दी। एक घंटा लेट पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने स्कूल का गेट तोड़कर छत से टिन शेड की दुकानों में पानी डालना शुरू किया। एक फायर टेंडर से दुकान के आगे से पानी डाला गया। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। दुकान स्वामी ने बताया कि 10 हजार रुपये नकद और डेढ़ लाख का सामान जल गया। उधर आसिफ की दुकान में लगा एसी सहित अन्य सामान भी जल गया।

स्कूल के फर्नीचर ने भी पकड़ी आग
आग लगने के कारण आस-पास के घरों में अफरा-तफरी मच गई। टिन शेड की दुकानों के एक तरफ मकान, दूसरी तरफ दुकान और पीछे स्कूल था। आग लगने के कारण बगल के घर में दीवारें गर्म हो गई। और दीवार में लगा पीवीसी पिघलने लगा। इससे लोगों दहशत में आ गए। लोगों ने घरों से सामान निकालना शुरू किया। उधर आस-पास के लोगों ने घरों की छत में बनी पानी की टंकियों से बाल्टी में पानी निकालकर दीवारों में डाला। इससे इन घरों में आग नहीं लगी और बड़ी हानि बच गई।

दमकल की गाड़ियां एक घंटा लेट पहुंचीं, लोगों ने पेयजल टैंकर रोका
लोगों का आरोप है कि फोन करने के एक घंटे बाद दमकल की गाड़ियां पहुंचीं। लोगों का कहना है कि इंदिरानगर में पेयजल का संकट बना हुआ है। इस दौरान जल संस्थान का टैंकर पानी लेकर जा रहा था। लोगों ने इस टैंकर को जबरन रोक दिया। इसके बाद घरों से बाल्टी ले आए। लोगों ने फायर बिग्रेड के पहुंचने तक टैंकर से पानी लेकर आग बुझाने की कोशिश की।

स्कूल का गेट का ताला तोड़कर निकली किताबें
आग बढ़ने के दौरान स्कूल में आग लग सकती थी। इसे देखते हुए लोगों ने स्कूल के गेट का ताला तोड़ा। इसके बाद कमरों का ताला तोड़कर किताबों को हटाया। हालांकि इसके बाद भी फर्नीचर और कुछ किताबों में आग लग गई।

वेल्डिंग मशीन से निकली चिंगारी से आग लगने की बात सामने आई है। विभागीय टीम इसकी जांच कर रही है। नुकसान का आकलन भी किया जा रहा है।
-मनिंदर पाल सिंह, एफएसओ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com